Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

किलर मांउटेन में फंसी फ्रांसीसी महिला की पाक ने ऐसे बचाई जान, खोज अभियान के बारे में

पाकिस्तान के नंगा पर्वत या किलर मांउटेन पर एक फ्रांसीसी महिला और पौलेंड के एक पर्वतारोही फंस गये थे, जिसमें फ्रांस की महिला पर्वतारोही एलिजाबेथ रेवोल को बचा लिया गया है।

किलर मांउटेन में फंसी फ्रांसीसी महिला की पाक ने ऐसे बचाई जान, खोज अभियान के बारे में
X

पाकिस्तान के नंगा पर्वत या किलर मांउटेन पर एक फ्रांसीसी महिला और पौलेंड के एक पर्वतारोही फंस गये थे। जिसके बाद पाकिस्तान ने बीते शनिवार को दो सैन्य हेलीकॉप्टरों के सहारे खोज अभियान की शुरूआत की।

इस खोज अभियान के तहत फ्रांस की महिला पर्वतारोही एलिजाबेथ रेवोल को बचा लिया गया है। जबकि पोलैंड के पर्वतारोही टॉमस मैक्विविज जो कुछ दिनों से लापता थे, को मृत घोषित कर दिया गया।

आपको बता दें कि टॉमस मैक्विविज और एलिजाबेथ रेवोल पाकिस्तान के गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र में स्थित 8,126 मीटर ऊंचे इस पर्वत पर चढ़ने की प्रयास कर रहे थे और गुरुवार को 7,500 मीटर की ऊंचाई पर फंसने का संदेश भेजकर दोनों लापता हो गए थे। नंगा पर्वत पर तापमान शून्य से 60 डिग्री नीचे है।
इसके बाद फ्रांस और पोलैंड के दूतावासों ने पाकिस्तान से आग्रह किया था। औक शनिवार को पाकिस्तान सरकार ने दो सैन्य हेलीकॉप्टरों के जरिये उन्हें बचाने का अभियान शुरू कर दिया था।
करार हैदरी ने बताया कि के-2 क्षेत्र में चढ़ाई कर रहे पोलैंड के चार पर्वतारोहियों को हेलीकॉप्टर से नंगा पर्वत पर उस जगह तक ले जाया गया जहां तक हेलीकॉप्टर जा सकता था। करार हैदरी पाकिस्तानी अल्पाइन फेडरेशन के शीर्ष अधिकारी हैं।
पाकिस्तानी पर्वतारोहियों की मदद से एलिजाबेथ को बचा लिया गया लेकिन वे टॉमस मैक्विविज तक नहीं पहुंच पाये।एलिजाबेथ को इस्लामाबाद के अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी हालत ठीक बताई जा रही है।
मैक्विविज के एक मित्र लूडोविक गियम्बियासी ने फेसबुक पर लिखा है, 'दुर्भाग्यवश टॉमस मैक्विविज को बचा पाना संभव नहीं है क्योंकि खराब मौसम की वजह से बचाव दल की जान भी गंभीर खतरे में पड़ जाती।'
आपको बता दें कि एक दिन पहले मैक्विवज की बहन ने कहा था कि अगर मैक्विविज मिल जाते हैं तो यह चमत्कार से कम नहीं होगा। मैक्विविज ने सर्दियों में इस पर्वत पर छह बार चढ़ने की कोशिश की थी, लेकिन वह सफल नहीं हो पाए

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story