Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत बंद करे हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट, पहले दो हमें इसकी पूरी डिटेलः पाकिस्तान

पाकिस्तान ने भारत और विश्व बैंक से जलविद्युत परियोजना के निर्माण को लेकर इसकी पूरी जानकारी मांगी है।

भारत बंद करे हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट, पहले दो हमें इसकी पूरी डिटेलः पाकिस्तान
नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के दौर में पहले पाकिस्तान ने विश्व बैंक से जम्मू-कश्मीर में चल रहे हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट को लेकर शिकायत की। लेकिन एक बार फिर पाकिस्तान ने भारत और विश्व बैंक से किशनगंगा में चल रही जलविद्युत परियोजना के निर्माण को लेकर इसकी पूरी जानकारी मांगी है।
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के अखबार डॉन में छपी खबर के अनुसार पाकिस्तान की दो सदस्य संसदीय समिति ने भारत से जम्मू-कश्मीर में चल रहे दो हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट किशनगंगा और रातले के निर्माण कार्य को रोकने के लिए कहा है। और साथ ही इसकी पूरी जानकारी भी मांगी है। जबकि झेलन और चेनाव नदियों पर दो प्रोजेक्टों का निर्माण कार्य चल रहा है।
पाकिस्तान के वित्तमंत्री इशाक डार ने गुरुवार को एक बैठक में अन्य मंत्रियों से कहा कि न केवल चल रही किशनगंगा और रातले परियोजनाओं के बारे में, बल्कि भारत को चाहिए कि वह सभी भावी परियोजनाओं के बारे में सूचित करे, ताकि दोनों पड़ोसियों के बीच साल 1960 में हुई सिंधु जल संधि का अनुपालन ठीक ढंग से हो सके।
बैठक में विश्व बैंक में पाकिस्तान के कार्यकारी निदेशक नासिर महमूद खोसा और कई अन्य मंत्री तथा जल एवं बिजली मंत्रालय के प्रतिनिधि उपस्थित थे। संधि के मुताबिक, तीन पूर्वी नदियां- ब्यास, सतलज और रावी भारत को दी गई थी, जबकि तीन पश्चिमी नदियां- सिंधु, चेनाब और झेलम पाकिस्तान को मिली थीं।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top