Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पाकिस्तान ने भारत पर लगाया ''आईडब्ल्यूटी'' को निष्क्रिय बनाने का आरोप

पाकिस्तान ने भारत पर सिंधु जल संधि (आईडब्ल्यूटी) निष्क्रिय बनाने का आज आरोप लगाया और कहा कि यह इस विषय को विश्व बैंक के पास ले गया है।

पाकिस्तान ने भारत पर लगाया

पाकिस्तान ने भारत पर सिंधु जल संधि (आईडब्ल्यूटी) निष्क्रिय बनाने का आज आरोप लगाया और कहा कि यह इस विषय को विश्व बैंक के पास ले गया है। विश्व बैंक की मदद से भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता होने के नौ साल बाद 1960 में आईडब्ल्यूटी पर हस्ताक्षर किया गया था।

विश्व बैंक भी इस पर हस्ताक्षरकर्ता है। विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने यहां साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि सिंधु जल संधि को भारत ने निष्क्रिय कर दिया है। संधि का विवाद निवारण तंत्र फिलहाल काम नहीं कर रहा, जिसमें विवादित किशनगंगा और रातले जल परियोजनाएं शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर: 18 सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम सरकार के प्रयासों के बावजूद 191 करोड़ के घाटे में, जानें वजह

फैसल ने कहा कि पाकिस्तान अपनी ओर से इस मुद्दे को विश्व बैंक के समक्ष उठा रहा। उन्होंने यह भी कहा कि पाक और भारत न्यायिक आयोग को शुरू करने और दोनों देशों में डॉक्टरों के आदान प्रदान के प्रस्ताव पर काम कर रहे हैं।

भारतीय सैनिकों के नियंत्रण रेखा पार कर सकने संबंधी गृह मंत्री राजनाथ सिंह की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए फैसल ने कहा कि इस तरह का बयान पहले से खराब माहौल को और बिगाड़ सकता है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली बजट की उद्योग संगठनों ने सराहना की, पर्यावरण संगठनों ने बताया महत्वाकांक्षी

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान इस तरह के भड़काने वाले बयानों से दूर रहता है लेकिन हमारे सशस्त्र बल किसी दुस्साहस की स्थिति में मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम हैं।

Next Story
Top