Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चीन से मिला पाकिस्तान को बड़ा लोन, लेकिन रखी ये शर्त

पाकिस्तान ने 50 करोड़ डॉलर के कर्ज के लिए चीन के इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना (आईसीबीसी) से डील की है।

चीन से मिला पाकिस्तान को बड़ा लोन, लेकिन रखी ये शर्त

पाकिस्तान ने 50 करोड़ डॉलर के कर्ज के लिए चीन के इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना (आईसीबीसी) से डील की है।, ताकि वह अपने घटते विदेशी मुद्रा भंडार को कुछ मजबूत कर सके।

‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के अनुसार इस नए कर्ज करार के बाद चीन के वित्तीय संस्थानों का डॉलर के मुकाबले मजबूत रुपये को सहयोग सिर्फ तीन महीने में बढ़कर एक अरब डॉलर हो गया है।

ये भी पढ़ें- चुनाव 2018: त्रिपुरा में मतदान शुरू, पीएम मोदी ने की जनता से ये अपील

रिपोर्ट में वित्त मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि सरकार ने इस ऋण के लिए 15 जनवरी को 4.5 प्रतिशत की दर में करार किया है। सूत्रों ने कहा कि जनवरी में पाकिस्तान ने कुल 70.4 करोड़ डॉलर का नया कर्ज लिया है।

इस तरह वित्त वर्ष के पहले सात माह में ही देश का विदेशी कर्ज 6.6 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। चीन के यह राशि देते ही पाकिस्तान को उसकी कुल मदद 1 अरब 30 करोड़ डॉलर तक पहुंच जाएगी।

ये भी पढ़ें- उपराष्ट्रपति ने राजनीतिक हत्याएं खत्म करने का आह्वान किया

पाकिस्तान अपनी आधिकारिक विदेशी मुद्रा को बरकरार रखने के लिए संघर्षरत है, जो पिछले 3 वर्षों के दौरान विदेशी कर्ज की वजह से हो गए हैं। चीन सबसे बड़ा कर्जदाता है जिसने अब तक कुल 1.6 बिलियन डॉलर का कर्ज दिया है और यह पिछले सात महीनों में पाकिस्‍तान को मिले कुल विदेशी कर्ज का एक चौथाई है।

Next Story
Top