Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री जेबी पटनायक का तिरुपति में निधन

ओडिशा के तीन बार मुख्यमंत्री रहे जेबी पटनायक का मंगलवार को तिरुपति में निधन हो गया।

ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री जेबी पटनायक का तिरुपति में निधन
X
तिरुपति. ओडिशा के तीन बार मुख्यमंत्री रहे जेबी पटनायक का मंगलवार को तिरुपति में निधन हो गया। पटनायक 89 साल के थे। आपको बता दें कि पूर्व सीएम पटनायक असम के गवर्नर भी रह चुके थे। पटनायक राष्ट्रीय संस्कृत यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेने तिरुपति आए थे, जहां सोमवार देर रात उन्हें सीने में दर्द की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती किया गया था।
अस्पताल में इलाज के दौरान उनकी हालत में सुधार नहीं हो पाया जिसके चलते उनका निधन हो गया। जेबी पटनायक का जन्म 3 जनवरी 1927 में हुआ था। पटनायक पहली बार 1980 में ओडिशा के मुख्यमंत्री बने और 1989 तक सत्ता में काबिज रहे। पटनायक ने 1995 में फिर वापसी की और चार साल तक ओडिशा के मुख्यमंत्री रहे, पटनायक 2009 तक असम के गवर्नर भी रह चुके हैं।
पटनायक ने 1947 में उत्कल यूनिवर्सिटी से संस्कृत में ग्रैजुएशन किया फिर मास्टर डिग्री के लिए वो बीएचयू चले गए। जहां से 1949 में उन्होंने राजनीति शास्त्र से एम.ए की डिग्री प्राप्त की। पढ़ाई पूरी करने के बाद ही वो ओडिशा युवा कांग्रेस के अध्यक्ष बन गए थे। पटनायक केंद्रीय पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्री भी रह चुके थे, पटनायक का अंतिम संस्कार पुरी में किया जाएगा।
जानकी बल्लभ पटनायक पहली बार 1980 में ओडिशा के मुख्यमंत्री बने और 1989 तक सत्ता में रहे। 1995 में एक बार फिर उन्होंने ओडिशा की सीएम की कुर्सी संभाली और चार साल तक सत्ता में रहे। 2009 में पटनायक को असम का राज्यपाल बनाया गया था।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story