Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

प्याज-टमाटर ने फिर बढ़ाई महंगाई, मंडी में बिक रहा है इतने रुपये किलो

दिल्ली समेत देशभर के कई राज्यों में बीते दो महीने में प्याज की कीमत चार गुना बढ़ गई है।

प्याज-टमाटर ने फिर बढ़ाई महंगाई, मंडी में बिक रहा है इतने रुपये किलो

दिल्ली समेत देशभर के कई राज्यों में एक बार फिर प्याज और टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं। बीते दो महीने में प्याज की कीमत चार गुना बढ़ गई है। दिल्ली में कम सप्लाई के चलते प्याज की रिटेल कीमत 80 रुपये तक पहुंच गई है। वहीं टमाटर बाजारों में 60 से 70 रुपये किलो बिक रहा है।

इसे भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर: 4327 पत्थरबाजों पर लगाए मुकदमे सीएम मुफ्ती ने लिए वापस

दूसरे राज्यों में कीमत

दूसरे शहरों में इसकी कीमत 50-70 रुपये किलो के बीच है। दिल्ली की आजादपुर मंडी में प्याज की कीमत 50-60 रुपये किलो है। यही प्याज रिटेल मार्केट में 80 रुपये किलो के रेट पर बिक रहा है।

रामविलास पासवान का बयान

खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने बीते बुधवार को कहा कि टमाटर प्याज के बढ़े दामों पर दिल्ली, महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों को तत्काल कदम उठाने के लिए बोल दिया है।

पासवान ने आगे कहा कि मुझे नहीं पता कब और कितने वक्त में प्याज-टमाटर की कीमतें कम होंगी। सरकार इसके लिए पूरी ताकत का प्रयोग कर रही है। इसके लिए केंद्र और राज्यों दोनों को मिलकर के उपाय करने होंगे

पासवान ने यह भी कहा कि दिल्ली के पास राजस्थान के अलवर में प्याज 28 रुपये किलो मिल रही है। वहीं महाराष्ट्र के नासिक की मंडी में भी प्याज 30 रुपये किलों की दर से मिल रही है, लेकिन यही प्याज ग्राहकों तक पहुंचने में इसकी कीमत दोगुनी से ज्याद हो जाती है।

इसे भी पढ़ें- कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव: वंशवाद की राजनीति पर बड़े कांग्रेसी नेता ने लगाए गंभीर आरोप

प्याज की बुआई के आंकड़े

पासवान ने आंकड़ों की बात करते हुए कहा कि 2016-17 में 2 लाख 65 हजार हेक्टेयर प्याज की बुआई हुई थी और 217 लाख टन पैदावार हुई थी जबकि इस बार केवल 1 लाख 90 हजार हेक्टेयर में ही प्याज की बुआई हुई है।

Share it
Top