Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बढ़ेगी पुराने नोट चलने की सीमा, शाम तक एलान संभव- सूत्र

सरकार नोटबंदी के फैसले में कुछ और भी बदलाव कर सकती है- सूत्र

बढ़ेगी पुराने नोट चलने की सीमा, शाम तक एलान संभव- सूत्र
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 500 और 1000 रुपए के नोटों को कागज के टुकड़े में बदलने के ऐलान के बाद से लोगों में अपने-अपने नोटों को बैंक खातों में जमा कराने के लिए होड़ सी मची है। लेकिन इस बीच कुछ इस तरह की खबरें भी आ रही हैं कि सरकार नोटबंदी के फैसले में कुछ और भी बदलाव कर सकती है। सरकार के उच्च सूत्रों के हवाले से खबर मिल रही है कि पुराने नोट चलने की सीमा को बढ़ाया जा सकता है। इस बात का एलान आज शाम तक हो सकता है।
आपको बता दें इससे पहल भी सरकार ने कुछ नियमों में बदलाव करते हुए पुराने 500 और 1000 के नोटों की चलने की अवधी को सरकारी जगहों और कुछ चुनिंदा जगहों पर जरूरी सेवाओं जैसे सरकारी अस्पताल, रेल-एयर बुकिंग, दूध बूथ, पेट्रोल पंपों पर बढ़ाकर 24 नवंबर तक कर दी थी। आज आधी रात के बाद से ये चलन बंद हो जाएंगे। आज 24 नवंबर है इसलिए माना जा रहा है कि सरकार आज कुछ अहम फैसला ले सकती है। नोटबंदी के बाद लोगों की परेशानी रुकने का नाम नहीं ले रही है इसलिए इसका एक कारण यह भी माना जा रहा है।
एबीपी की खबर के मुताबिक, यह अहम एलान शाम तक हुआ तो कुछ जगह लोगों को थोड़ी राहत मिल जाएगी। इतना ही नहीं सुत्रों के मुताबिक, नोट बदलने का काम भी जल्द बंद किया जाएगा। वहीं पुराने नोट चलने की सीमा कुछ जगहों पर ही बढ़ाई जाएगी।
1 दिसबंर तक टोल फ्री
500 और 1000 के नोट बंद करने के सरकार के फैसले के बाद जरूरी सेवाओं में 24 नवंबर तक पुराने नोट चलाने की छूट दी गई थी। केंद्र सरकार ने सभी राष्ट्रीय राजमार्गों को 1 दिसबंर तक टोल फ्री कर दिया है। इससे पहले सरकार ने 24 नवंबर तक देश के सभी नैशनल हाइवे टोल फ्री करे थे। करीब 17 दिनों से टोल फ्री था।
सरकार ने आम जनता की मुश्किलों को देखते हुए इन लोगों के लिए अपने नियमों में बदलाव किए थे-
किसान इन जगहों पर चला सकते हैं पुराने नोट
नोटबंदी के फैसले से किसानों को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। किसानों को हो रही दिक्कतों को देखते हुए केंद्र सरकार की तरफ से कई नियमों में बदलाव किए जा चुके हैं। किसानों को राहत देते हुए जिला सहकारी बैंकों के लिए 21 हज़ार करोड़ कैश दिए जाने का एलान किया है।
इन लोगो को दी गई है छूट
इतना हीं नहीं किसानों को पुराने नोटों से ही सहकारी एजेंसियों से खाद और बीज खरीदने की छूट मिल गई है। वहीं अब वे हफ्ते में बैंक से 25 हजार रुपए भी निकाल पाएंगे। इस तरह मंडी कारोबारियों को भी बड़ी राहत दी गई है। वो भी हफ्ते में 50 हजार रुपए की निकासी कर पाएंगे।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top