Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राष्ट्रपति ट्रंप किसी भी देश पर नहीं छोड़ सकते परमाणु बम, ये है वजह

अमेरिका के स्ट्रैटिजिक कमांड ने परमाणु बम को लेकर बड़ा बयान दिया है।

राष्ट्रपति ट्रंप किसी भी देश पर नहीं छोड़ सकते परमाणु बम, ये है वजह
X

अमेरिका में परमाणु बम छोड़ने को लेकर आपस में ही विवाद दिखने लगा है। अमेरिका के स्ट्रैटिजिक कमांड ने परमाणु बम को लेकर बड़ा बयान दिया है।

अमेरिका के स्ट्रैटिजिक कमांड के एक शीर्ष अफसर ने शनिवार को कहा कि अगर राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप या उनके बाद आनेवाले किसी भी राष्ट्रपति ने कभी परमाणु हथियार छोड़ने का आदेश देते हैं तो उसे ठुकराया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- कालेधन की पूरी जानकारी देगा स्विटजरलैंड, स्विस संसदीय समिति ने पास किया प्रस्ताव

एयर फोर्स जनरल और स्ट्रैटिजिक कमांड के कमांडर जॉन हिटन ने हैलिफैक्स इंटरनेशनल सिक्यूरिटी फोरम में कहा कि अगर परमाणु हमला करने का आदेश अवैध साबित होता है तो उस आदेश को मानने से मना किया जा सकता है।

हिटन ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति ट्रंप से ऐसी किसी स्थिति को लेकर बातचीत की है। उन्होंने कहा कि अगर वैसी स्थिति आई तो वह ट्रंप से कहेंगे कि वह गैरकानूनी हमला नहीं कर सकते।

हिटन ने कहा,अगर आदेश गैरकानूनी हुआ तो अंदाजा लगाइए कि क्या होगा। मैं तब यह कहूंगा कि मिस्टर प्रेजिडेंट, यह गैरकानूनी है। और अंदाजा लगाइए कि वह इसके बाद क्या करेंगे। तब वह यह कहेंगे कि इसमें गैरकानूनी क्या है।

इसे भी पढ़ें- डोकलाम विवाद के बाद पहली बार भारत-चीन के बीच हुई सीमा वार्ता, हुई ये अहम बातें

उत्तर कोरिया के साथ बढ़ते तनाव के बीच बयान अहम

हिटन ने कहा कि अगर ट्रंप परमाणु हमला करने का फैसला लेते हैं तो वह उन्हें हमले के वे विकल्प सुझाएंगे जो वैध होंगे। युद्ध के समय स्ट्रैटिजिक कमांड के हाथ में ही परमाणु बमों का नियंत्रण रहेगा।

हिटन का यह बयान अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच बढ़ते तनावों के मद्देनजर काफी अहमियत रखता है। उत्तर कोरिया पहले ही अमेरिका पर परमाणु हमले की धमकी दे चुका है। दूसरी तरफ अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप भी कह चुके हैं कि अगर अमेरिका या उसके किसी भी सहयोगी को नुकसान पहुंचाने की कोशिश हुई तो वह उत्तर कोरिया को नेस्तनाबूद कर देंगे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story