Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

तानाशाह किम जोंग का चीन में हुआ स्वागत, चीनी राष्ट्रपति शी ने की दोस्त की जमकर तारीफ

नार्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग इस समय तीन दिवसीय चीन दौरे पर आए हुए हैं। चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिनहुआ ने बताया कि खुद राष्ट्रपति जिंगपिंग और उनकी पत्नी पेन जीएल ने किम जोंग और उनकी पत्नी री सोल जु का स्वागत किया।

तानाशाह किम जोंग का चीन में हुआ स्वागत, चीनी राष्ट्रपति शी ने की दोस्त की जमकर तारीफ
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग के न्योता स्वीकार कर लिया है। चाईनिस मीडिया के हवाले से खबर है कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने उत्तर कोरिया के किंग किम के नार्थ कोरिया आने के प्रस्ताव के लिए हामी भर दी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अभी यह तय नहीं हुआ है कि जिनपिंग कब उत्तर कोरिया के दौरे पर जाएंगे।
आपको बता दे कि नार्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग इस समय तीन दिवसीय चीन दौरे पर आए हुए है। इस बात की जानकारी खुद चीन ने बुधवार को दी है कि किम जोंग बीजिंग के दौरे पर आए हुए है। चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिनहुआ ने बताया कि खुद राष्ट्रपति जिंगपिंग और उनकी पत्नी पेन जीएल ने किम जोंग और उनकी पत्नी री सोल जु का स्वागत किया।
दोनों देशों के नेताओं ने विश्व में चल रही गतिविधियों और कोरियाई प्रायद्वीप में शांति बहली जैसे अहम मुद्दों को लेकर चर्चा की। चीन की अधिकारिक न्यूज एजेंसी शिनहुआ ने बताया कि चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने कहा है कि चीन इन नई परिस्थितियों में नार्थ कोरिया और किम जोंग के साथ संबंध को मजबूत करने के लिए हल संभव प्रयास करने के लिए तैयार है।
चीनी राष्ट्रपति ने सरकारी न्यूज सिनहुआ के जरिए कहा कि चीन इसके लिए भविष्य में नार्थ कोरिया का दौरा करने से लेकर अपने राजनायिक भी समय-समय पर वहां भेजेगा जिससे कि दोनों देशों के संबंध भविष्य में ओर भी मजबूत हो सके। न्यूज एजेंसी शिनहुआ के मुताबिक चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने अधिकारिक बयान में चीन और नार्थ कोरिया से अपने रिश्तो को काफी अहम बताया है।
शी जिनपिंग ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध दशकों पुराने है जो कि पीढ़ी दर पीढ़ी बदस्तूर चले आ रहे है। शी जिनपिंग ने कहा कि दोनो देशो के संबंध इतने मजबूत है कि कोई एक घटना हमारे संबंधो को डिगा नहीं सकती। न्यूज एजेंसी शिनहुआ को मुताबिक दोनों देशों के राष्ट्रअध्यक्षों ने आपस में एक-दूसरें के देशों के भीतर चल रही आंतरिक हालातों से भी अवगत कराया है।
शी जिंगपिंग ने किम जोंग को भविष्य को लेकर चीन की महत्तवपूर्ण योजनाओं से भी अवगत कराया है। शी ने किम को बताया कि 2035 तक चीन संपूर्ण समाजवादी राष्ट्र के अपने लक्ष्य को हासिल कर लेगा। यही नहीं शी ने कहा कि 2035 तक देश के आधुनिकरण से जुड़े सभी कार्य पूरे कर लिए जाएंगे। शी जिंगपिंग ने बताया कि चीन का लक्ष्य एक ऐसा सम्पन्न राष्ट्र का निर्माण करना है जो मजबूत, लोकतांत्रिक और सांस्कृतिक रूप से मजबूत हो।
यहीं नहीं शी ने अपनी इच्छा जाहिर करते हुए कहा कि चीन चाहता है कि नार्थ कोरिया किम के नेतृत्व में राजनीतिक से मजबूत, आर्थिक रूप से विकसीत और खुशहाल हो।
वहीं दूसरी तरफ किम जोंग ने कहा कि नार्थ कोरिया में कड़े स्वशासन के जरिए देश में लालफीताशाही और भ्रष्टाचार के खात्में के लिए मुहिम तेज कर दी है, जिसके परिणाम दिखने लगे है।
शी जिनपिंग ने कोरियाई प्रायद्वीप में शांति बहालि के प्रयासों के लिए किम जोंग की जमकर तारीफ की है। यहीं नहीं विश्व के सारे देशों से दोनों कोरियाई देशों के बीच संबंधो को मधुर बनाने के समर्थन देने की अपील भी की है।
Next Story
Top