Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

उत्तर कोरिया ने अमेरिकी उप राष्ट्रपति को कहा ''बेवकूफ'', दी परमाणु युद्ध की धमकी

उत्तर कोरिया ने बृहस्पतिवार को कहा कि यदि अमेरिकी अधिकारी हमारे नेतृत्व के खिलाफ चेतावनी देना जारी रखते हैं तो किम-ट्रंप शिखर वार्ता के बारे में हमें दूसरे विकल्प सोचने होंगे।

उत्तर कोरिया ने अमेरिकी उप राष्ट्रपति को कहा बेवकूफ, दी परमाणु युद्ध की धमकी
X

उत्तर कोरिया ने बृहस्पतिवार को कहा कि यदि अमेरिकी अधिकारी हमारे नेतृत्व के खिलाफ चेतावनी देना जारी रखते हैं तो किम-ट्रंप शिखर वार्ता के बारे में हमें दूसरे विकल्प सोचने होंगे।

उत्तर कोरिया ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति को अज्ञानी और बेवकूफ बताते हुए सवाल किया कि वे बैठक कक्ष में मुलाकात करना चाहेंगे या परमाणु युद्ध में निर्णायक मुकाबला करना चाहेंगे।

उत्तर कोरिया के विदेश मामलों के उपमंत्री चो सुन-हुई ने देश की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए के माध्यम से जारी अपने बयान में अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस को फॉक्स न्यूज पर उनके इंटरव्यू के लिए खरी-खोटी सुनाई। उन्होंने कहा कि पेंस की बेवकूफी वाली बातें सुनकर मैं हैरान हूं।

लीबिया जैसा होगा उत्तर कोरिया का हश्र

अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने फॉक्स न्यूज के इंटरव्यू में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग को चेताते हुए कहा था कि ट्रंप को आजमाना और उनके साथ खिलवाड़ करना भारी भूल होगी।
पेंस ने कहा था कि यदि किम कोई समझौता नहीं करते हैं तो उत्तर कोरिया का हश्र भी लीबिया जैसा हो सकता है जहां के नेता मुअम्मर गद्दाफी की अमेरिकी समर्थकों ने हत्या कर दी थी।
चो सुन-हुई ने कहा कि अमेरिका धमकियां देकर प्योंगयांग को बातचीत के लिए कभी राजी नहीं कर सकता, क्योंकि हमने कभी बातचीत की भीख नहीं मांगी है और यदि वे हमारे साथ नहीं बैठना चाहते तो हम उन्हें मनाने की जहमत भी नहीं उठाएंगे।

दबाव के लिए अमेरिका-चीन में सहमति

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग के बीच 12 जून को सिंगापुर में होने वाली शिखर वार्ता से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने अपने चीनी समकक्ष वांग यी से विदेश मंत्रालय में मुलाकात की।
अमेरिका और चीन के दोनों शीर्ष राजनयिकों ने बताया कि ट्रंप और किम के बीच सिंगापुर में होने वाली बैठक से पहले उत्तर कोरिया पर दबाव अभियान को जारी रखने के मामले में दोनों देशों के बीच सहमति बन गई है।

संयुक्त राष्ट्र ने हटाया यात्रा प्रतिबंध

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद समिति ट्रंप-किम शिखर वार्ता के लिए सिंगापुर जाने वाले उत्तर कोरियाई अधिकारियों पर यात्रा प्रतिबंध हटाने को तैयार हो गई है। सिंगापुर ने 12 जून की शिखर वार्ता की तैयारियों के लिए होने वाली बैठकों के लिए प्रतिबंध समिति से उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल को छूट देने का अनुरोध किया था।
समिति में सिंगापुर के संयुक्त राष्ट्र राजदूत बुरहान गफूर ने कहा, यह शिखर वार्ता उत्तर कोरिया के परमाणु मुद्दे के शांतिपूर्ण निपटारे और कोरियाई प्रायद्वीप तथा क्षेत्र में शांति स्थापित करने के मकसद को आगे बढ़ाने का मौका देगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story