Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

उत्तर कोरिया के सनकी तानाशाह किम जोंग की हुई दक्षिण कोरिया से दोस्ती, ये है सबूत

सोल के एकीकरण मंत्रालय ने कहा कि परमाणु हथियारों से सम्पन्न उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग ने अगले सप्ताह बातचीत करने के दक्षिण कोरिया के प्रस्ताव को आज स्वीकार कर लिया।

उत्तर कोरिया के सनकी तानाशाह किम जोंग की हुई दक्षिण कोरिया से दोस्ती, ये है सबूत

सोल के एकीकरण मंत्रालय ने कहा कि परमाणु हथियारों से सम्पन्न उत्तर कोरिया ने अगले सप्ताह बातचीत करने के दक्षिण कोरिया के प्रस्ताव को आज स्वीकार कर लिया। यह मंत्रालय उत्तर कोरिया के साथ संबंधों को देखता है।

यह बैठक प्रायद्वीप को विभाजित करने वाले विसैन्यीकृत क्षेत्र में स्थित संघर्ष विराम गांव पनमुनजोम में होगी। एकीकरण मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि उत्तर कोरिया ने सोल को एक संदेश फैक्स किया कि उसने मंगलवार को वार्ता करने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है।

इसे भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान को दिया एक और मौका, पैसे देने के लिए रखी ये शर्तें

मंत्रालय के प्रवक्ता बाएक ताए हुआन ने संवाददाताओं से कहा कि एजेंडे में प्योंगचांग ओलंपिक और ‘‘अंतरकोरियाई संबंधों में सुधार का मामला' शामिल होगा। उत्तर कोरिया द्वारा कई आईसीबीएम और उसके छठे परमाणु परीक्षण समेत 2017 में कई मिसाइल प्रशिक्षण करने से तनाव बढ़ गया है।

वार्ता का यह प्रस्ताव ऐसे समय में सामने आया है जब उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने नववर्ष के अपने भाषण में चेतावनी दी थी कि उनके पास एक परमाणु बटन है लेकिन, साथ ही उसने कहा कि उत्तर कोरिया, अगले महीने दक्षिण कोरिया में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक में एक टीम भेज सकता है।

इसे भी पढ़ें: पुणे हिंसा के मुख्य आरोपी संभाजी भिड़े का एक्सक्लूसिव इंटरव्यू, इस शख्स ने लगाया आरोप

इसके जवाब में सोल ने दोनों देशों के बीच वार्ता का प्रस्ताव रखा और उनके बीच हॉटलाइन करीब दो साल तक बंद रखने के बाद पुन: चालू की गई। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन और उनके अमेरिकी समकक्ष डोनाल्ड ट्रंप ने शीतकालीन ओलंपिक के बाद तक संयुक्त सैन्य अभ्यास नहीं करने पर सहमति व्यक्त की।

Next Story
Top