Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नॅार्थ कोरिया ने न्यूक्लियर टेस्ट साइट को बंद करने का किया ऐलान, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर दी बधाई

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने नॅार्थ कोरिया के उस फैसले का स्वागत किया है जिसमें उत्तर कोरिया ने अपने सभी परमाणु परीक्षण केंद्रों को समाप्त करने की घोषणा की है।

नॅार्थ कोरिया ने न्यूक्लियर टेस्ट साइट को बंद करने का किया ऐलान, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर दी बधाई
X

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने नॅार्थ कोरिया के उस फैसले का स्वागत किया है जिसमें उत्तर कोरिया ने अपने सभी परमाणु परीक्षण केंद्रों को समाप्त करने की घोषणा की है। डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तर कोरिया के इस फैसले का स्वागत करते हुए सोशल मीडिया के जरिए इस एक सकारात्मक कदम बताया है।

पूरी दुनिया के लिए तनाव का सबब बन चुका कोरियाई प्रायद्वीप विवाद में अब राहत की खबरें सामने आ रहीं हैं। नॉर्थ कोरिया की सरकारी मीडिया ने कहा है कि उनका मुल्क न्यूक्लियर साइट को बंद करने के लिए तकनीकी कदम उठा रहा है।

आपको बता दें कि अगले महीने नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग-उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ऐतिहासिक मुलाकात होने जा रही है। मुलाकात से पहले इस कदम को बड़ी खबर समझा जा रहा है।

नॉर्थ कोरिया की आधिकारिक स्टेट मीडिया एजेंसी केसीएनए ने कहा है कि परमाणु साइटों को बंद करने के कार्यक्रम के लिए 23 मई और 25 मई के बीच का समय तय किया गया है। हालांकि स्टेट मीडिया ने यह भी कहा है कि मौसम की स्थिति के मुताबिक ही कार्यक्रम संपन्न होगा।

न्यूक्लियर टेस्ट टनल उड़ा दिए जाएंगे

नॉर्थ कोरिया के विदेश मंत्रालय की प्रेस रिलीज के मुताबिक न्यूक्लियर टेस्ट टनल उड़ाए जाएंगे और उनमें प्रवेश बाधित किया जाएगा। इसके मुताबिक न्यूक्यिलयर साइट्स को बंद करने की प्रक्रिया के तहत वहां मौजूद सारी ऑब्जर्वेशन सुविधाएं, रिसर्च इंस्टीट्यूट को गार्ड्स व रिसर्चर समेत हटाया जाएगा।

ये भी पढ़ेःVHP: अगर सुप्रीम कोर्ट ने राम मंदिर के विरुद्ध सुनाया फैसला, तो चलाएंगे देशव्यापी अभियान

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि न्यूक्लियर टेस्ट साइट को नष्ट करने को पारदर्शिता से दिखाने के लिए चीन, रूस, अमेरिका, ब्रिटेन और दक्षिण कोरिया के पत्रकारों को मौके पर जाने की इजाजत दी जाएगी।

बयान में कहा गया है कि न्यूक्लियर टेस्ट साइट सुदूर पहाड़ी क्षेत्र में निर्जन जगह पर स्थित है,इसलिए वहां जाने वाले विदेशी पत्रकारों की संख्या सीमित रखी जाएगी।

12 जून को होगी किम और ट्रंप की मुलाकात

किम जोंग उन अब सिंगापुर में 12 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करने वाले हैं। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने शुक्रवार को वादा किया था कि अगर उत्तर कोरिया अपने परमाणु कार्यक्रम को बंद करने पर समहत होता है तो अमेरिका प्रतिबंधों से बेहाल उसकी अर्थव्यवस्था को नए सिरे से आगे बढ़ाने का काम करेगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story