Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

खामोश हो गया शांति के लिए लड़ने वाला योद्धा कोफी अन्नान

संयुक्त राष्ट्र संघ के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान की आज निधन हो गया है। उनका जन्म अफ्रीका के घाना में हुआ था।

खामोश हो गया शांति के लिए लड़ने वाला योद्धा कोफी अन्नान

संयुक्त राष्ट्र संघ के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान की आज निधन हो गया है। 80 साल की उम्र में उनका बीमारी के के चलते निधन हो गया। कोफी अन्नान का जन्म अफ्रीका के घाना में हुआ था।

इसे भी पढ़ें: इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर फायरिंग से मची अफरा तफरी

कोफी अन्नान को 2001 में शांति के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया था। उन्हें यह पुरस्कार संयुक्त राष्ट्र के साथ साझा रुप में मिला था।

कोफी अन्नान संयुक्त राष्ट्र में 1962 से 1974 एवं 1974 से 2006 तक कार्य किया था। कोफी अन्नान ने महासचिव का पद 1997 से 2006 तक बखूबी संभाला था।

उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा देश की राजधानी दिल्ली में गरीबों के लिए चलाई गई मोहल्ला क्लीनिक योजना की भी तारीफ की थी।

कोफी अन्नान संयुक्त राष्ट्र में सातवें महासचिव बने थे। कोफी अन्नान ने बाद में कोफी अन्नान फाउंडेशन की स्थापना की। इसके साथ ही नेल्सन मंडेला के द्वारा बनाए गए अंतरराष्ट्रीय संगठन 'द एल्डर' के अध्यक्ष भी थे।

उनके निधन की जानकारी उनके ट्विटर से उनके परिजनों ने दी। ट्वीट में लिखा गया है कि अन्नान की मृत्यु बीमारी के कारण हुई है। उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत वर्ल्ड हेल्थ संगठन में बजट अधिकारी के तौर पर की थी।

Share it
Top