Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सोने के बढ़ते आयात से खतरा नहीं- वित्त सचिव राजीव खेर

वाणिज्य सचिव राजीव खेर ने यहां कहा, फरवरी और मार्च में सोने का आयात तेजी से बढ़ा है।

सोने के बढ़ते आयात से खतरा नहीं- वित्त सचिव राजीव खेर

नई दिल्ली.सरकार ने आज कहा कि इस समय सोने का बढ़ता आयात खतरे का कोई कारण नहीं है और उपयुक्त समय लगा तो कार्रवाई की जाएगी। इस बार मार्च में सोने का आयात एक साल पहले की तुलना में दोगुना होकर 4.98 अरब डॉलर तक पहुंच गया। इससे पहले जनवरी और फरवरी में आयात बढ कर क्रमश: 1.55 अरब डॉलर और 1.98 अरब डॉलर रहा था।

पीएम मोदी की अपील का असर, अंबानी के कर्मचारी छोडेंगे गैस सब्सिडी!

वाणिज्य सचिव राजीव खेर ने यहां कहा, फरवरी और मार्च में सोने का आयात तेजी से बढ़ा है। हम नजर रखेंगे। मुझे लगता है कि हमें आतंकित नहीं होना चाहिए और देखना चाहिए कि उपयुक्त समय पर कौन सी कार्रवाई करने की आवश्यकता है। राजीव खेर भारतीय विदेश व्यापार संस्थान के 49वें दीक्षांत समारोह में बोल रहे थे।

तो ये है 10,000 रुपए का नोट, 1938 में छपा था पहली बार

भारतीय रिर्जव बैंक द्वारा सोना आयात मानदंड में ढील देने के बाद हाल के महीनों में सोने के आयात में तेजी आई है। पिछले वर्ष 28 नवंबर को आरबीआई ने विवादास्पद 80 अनुपात 20 की योजना को समाप्त कर दिया था। अगस्त 2013 में लाए गए इस नियम के तहत आयात के 20 प्रतिशत के बराबर निर्यात जरूरी था तभी आगे आयात की अनुमति मिलती थी। सोने का बढ़ता आयात मार्च में बढ़े व्यापार घाटे के कारणों में से एक था। इस बार मार्च का व्यापार घाटा चार माह के उच्चतम स्तर 11.79 अरब डॉलर पर था।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, मार्च में गिरा निर्यात -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
hari bhoomi
Share it
Top