Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नीरव मोदी की कहानी: जानें लंदन में किस हाल में रह रहा है भारत को लूटने वाला

भगोड़ा अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) इस समय लंदन के वेस्ट एन्ड इलाके में एक आलीशान अपार्टमेंट (Apartment) में खुलेआम रह रहा है। इस अपार्टमेंट की कीमत 80 लाख पौंड (करीब 73 करोड़ रुपये) और मासिक किराया 17 हजार पौंड आंका गया है ।

नीरव मोदी की कहानी: जानें लंदन में किस हाल में रह रहा है भारत को लूटने वाला
X
भगोड़ा अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) इस समय लंदन के वेस्ट एन्ड इलाके में एक आलीशान अपार्टमेंट (Apartment) में खुलेआम रह रहा है। इस अपार्टमेंट की कीमत 80 लाख पौंड (करीब 73 करोड़ रुपये) और मासिक किराया 17 हजार पौंड आंका गया है ।
ब्रिटेन के अखबार ' दी डेली टेलीग्राफ' (The TeleGraph) की एक रपट में यह जानकारी दी गयी है और इसमें कहा गया है कि उसने लंदन में हीरे का नया कारोबार भी शुरू कर दिया है। नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank Scam) के साथ 2 अरब डॉलर (करीब 14 हजार करोड़ रुपये) की धोखाधड़ी करने का आरोप है।
टेलीग्राफ की खबर के मुताबिक , नीरव मोदी इस समय तीन बेडरूम वाले एक फ्लैट में रह रहा है। यह फ्लैट उस इलाके की प्रसिद्ध बहुमंजिली इमारत सेंटर प्वाइंट टॉवर के एक तल पर आधे हिस्से में बना है। इसका अनुमानित मासिक किराया 17,000 पौंड है।
लंदन में भारतीय उच्चायोग ने अगस्त 2018 में इस बात की पुष्टि की थी कि भारत ने ब्रिटेन सरकार को नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए अर्जी दी है। इस पर ब्रिटेन सरकार अभी तक विचार कर रही है। ब्रिटेन के गृह विभाग ने शनिवार को "व्यक्तिगत मामलों" पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।
विभाग ने संकेत दिया कि आरोपी के गिरफ्तारी के लिए प्रत्यर्पण वारंट जारी होने के बाद ही प्रत्यर्पण कार्यवाही पर आगे बढ़ा जा सकता है जैसा कि शराब कारोबारी विजय माल्या (Vijay Mallya) के मामले में हुआ था।
उल्लेखनीय है कि बैंकों के साथ धोखाधड़ी और धनशोधन मामले में आरोपी किंगफिशर एयरलाइंस के प्रमुख विजय माल्या ने अप्रैल 2017 में वारंट जारी होने के बाद स्कॉटलैंड यार्ड के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया था। माल्या इस समय ब्रिटेन के गृह मंत्री साजिद जाविद द्वारा जारी प्रत्यर्पण आदेश के खिलाफ अपील करने की प्रक्रिया में है।
यह खबर नीरव मोदी के महाराष्ट्र में किहिम समुद्र तट पर बने बंगले को ध्वस्त करने के एक दिन बाद सामने आई है। टेलीग्राफ ने कहा कि भारतीय एजेंसियों ने नीरव मोदी के बैंक खातों को सीज कर दिया है और उसकी गिरफ्तारी के लिए इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया है।
इसके बावजूद वह लंदन में हीरे का नया कारोबार कर रहा है। टेलीग्राफ ने नीरव मोदी का एक वीडियो पोस्ट किया है कि जिसमें वह दाड़ी - एंठी मूंछें रखे और शुतुरमुर्ग (ऑस्ट्रिच) की खाल की जैकेट पहने हुए नजर आ रहा है। जैकेट की कीमत करीब 10,000 पाउंड बताई जा रही है।
पत्रकारों ने नीरव मोदी को रास्ते में रोक कर जब उससे ब्रि टेन में राजनीतिक शरण के लिए आवेदन देने जैसे विभिन्न मुद्दों पर कुछ सवाल पूछे तो जवाब में वह " सॉरी , नो कमेंट्स " कहकर टाल गया। अखबार की खबर के मुताबिक , नीरव मोदी को कार्य एवं पेंशन विभाग ने नेशनल इंश्योरेंस नंबर दिया है।
जिसका मतलब है कि वह ब्रिटेन में कानूनी तरह से काम कर सकता है और ब्रिटेन में ऑनलाइन बैंक खातों का परिचालन कर सकता है। नीरव मोदी के खिलाफ पिछले साल जुलाई में रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था।
यह प्रत्यर्पण प्रक्रिया लंबित रहने के दौरान वांछित अपराधी का पता लगाने और गिरफ्तार करने का एक अनुरोध है। हालांकि , यदि नीरव मोदी ब्रिटेन में राजनीतिक शरण पाने के लिए आवेदन दे रखा है तो उसे तब तक गिरफ्तार नहीं किया जा सकता जब तक कि ब्रिटेन का गृह कार्यालय उसकी अर्जी पर विचार नहीं कर लेता।
वरिष्ठ बैरिस्टर मार्क साइम्स ने कहा कि भारत जैसे संवैधानिक लोकतंत्र में रहने वालों को किसी दूसरे देश में राजनीतिक शरण पाना काफी मुश्किल है। हालांकि , यदि वह इस बात का सबूत देने में कामयाब हो जाता है कि उसके खिलाफ अनुचित सुनवाई की जा रही है तो उसे कामयाबी मिल सकती है।
उन्होंने कहा कि सरल शब्दों में कहे तो व्यक्ति को यह साबित करने की जरूरत होती है कि उसके खिलाफ सुनवाई नहीं बल्कि उसका उत्पीड़न हो रहा है। माना जा रहा है कि नीरव मोदी पिछले साल नवंबर में लंदन आया था और अपना पासपोर्ट रद्द होने के बाद वह कम से कम चार बार ब्रिटेन आ और यहां से बाहर जा चुका है।
माना जा रहा है कि नीरव मोदी ब्रिटेन में नया कारोबार चला रहा है , उसने खुद को ब्रिटेन के कंपनी कार्यालय में घड़ियों और आभूषणों के थोक कारोबारी तथा खुदरा विक्रेता के रूप में पंजीकृत कराया है। हालांकि , मोदी इस नए कारोबार में निदेशक के रूप में शामिल नहीं है। ब्रिटेन की मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नीरव मोदी को अपने कुत्ते के साथ फ्लैट से नए कार्यालय में जाते हुए देखा गया था।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story