Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कश्मीर: पूछताछ के लिए NIA ने बड़े गिलानी को तलब किया

अलगाववादी नेता गिलानी के बड़े बेटे नईम गिलानी को पूछताछ के लिए बुलाया

कश्मीर: पूछताछ के लिए NIA ने बड़े गिलानी को तलब किया
श्रीनगर. आतंकी गतिविधियों में इस्तेमाल होने वाले धन के मामले में जांच के तहत एनआईए ने कट्टरपंथी अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के बड़े बेटे नईम गिलानी को प्रारंभिक जांच के सिलसिले में बयान दर्ज करने के लिए बुलाया है। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गिलानी को अपने श्रीनगर कार्यालय में पेश होने के लिए सम्मन भेजा है। दूसरे देशों से कई बैंक खातों में धन आने के मामले में जांच के लिए एनआईए ने प्रारंभिक जांच (पीई) दर्ज की थी। इस धन का इस्तेमाल कथित तौर पर घाटी में राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों के लिए किया जा रहा है।
एनआईए ने कई संदिग्ध तत्वों और अलगाववादी खेमे से जुड़े कई लोगों से पूछताछ की है। इनमें तथाकथित तौर पर अल्ताफ शाह, मुहम्मद अशरफ सहराई, एयाज अकबर और पीर सैफुल्ला भी हैं। एनआईए के अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर बैंक समेत कुछ अन्य बैंकों में 25 से ज्यादा संदिग्ध खाते पाए गए हैं। इनमें विदेशों व अन्य कई संदिग्ध स्रोतों से पैसा आया है। बीते तीन माह के दौरान इन खातों में 35 करोड़ से ज्यादा की राशि आई है।
कई खाते ऐसे लोगों के हैं, जिनको विदेश से पैसा आने का कोई तुक नहीं है। एक खाता पेशे से तरखान का है। इसमें भी विदेश से पैसा आया है। उन्होंने बताया कि इन खातों में पैसा साथ नहीं बल्कि नियमित अंतराल पर थोड़ा थोड़ा कर जमा कराया गया है। हम सभी संबंधित लोगों से पूछताछ कर रहे हैं। एनआईए अधिकारी ने बताया कि वादी में जारी मौजूदा हिंसाचक्र को हवा देने के लिए ही इन खातों में पैसा भेजा गया है। यह पैसा अलगाववादी व आतंकी संगठनों से जुड़े लोगों द्वारा इस्तेमाल किया गया है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top