Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Big Breaking: NIA-ATS की छापेमारी, रॉकेट लांचर, टाइम बम बरामद, 10 गिरफ्तार

राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (NIA) द्वारा 10 आतंकवादियों (Terrorist) को हिरासत में लिया गया है। ये आतंकी देश की कई मुख्य हस्तियों, प्रतिष्ठानों और दिल्ली के बड़े बाजारों को निशाना बनाने की तैयारी में थे। यही नहीं ये लोग अगले कुछ ही दिनों में कई जगहों पर बम धमाके या फिर फिदायीन अटैक करने की तैयारी में थे। इसके लिए ये लोग रिमोट कंट्रोल बम और सूइसाइड जैकेट तैयार करने में जुटे थे। एनआईए के आईजी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह पूरी जानकारी दी।

Big Breaking: NIA-ATS की छापेमारी, रॉकेट लांचर, टाइम बम बरामद, 10 गिरफ्तार
राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (NIA) द्वारा 10 आतंकवादियों (Terrorist) को हिरासत में लिया गया है। ये आतंकी देश की कई मुख्य हस्तियों, प्रतिष्ठानों और दिल्ली के बड़े बाजारों को निशाना बनाने की तैयारी में थे। यही नहीं ये लोग अगले कुछ ही दिनों में कई जगहों पर बम धमाके या फिर फिदायीन अटैक करने की तैयारी में थे।
इसके लिए ये लोग रिमोट कंट्रोल बम और सूइसाइड जैकेट तैयार करने में जुटे थे। एनआईए के आईजी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह पूरी जानकारी दी। ये आतंकी आईएसआईएस के नए मॉड्यूल हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम के जरिए साजिश रच रहे थे। एनआईए की मानें तो यह संगठन दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में सक्रिय था।

प्रमुख हस्तियां, बाजार थे निशाने पर

एनआईए की ओर से हिरासत में लिए गए आतंकी देश की कई मुख्य हस्तियों, प्रतिष्ठानों और दिल्ली के बड़े बाजारों को निशाना बनाने की तैयारी में थे। यही नहीं ये लोग अगले कुछ ही दिनों में कई जगहों पर बम धमाके या फिर फिदायीन अटैक करने की तैयारी में थे।

महिला भी शामिल, ये सामान मिला

एनआईए के मुताबिक इन लोगों के पास से 7 लाख रुपए नगद, एक देसी रॉकेट लॉन्चर व 120 अलार्म क्लॉक मिली हैं। संदिग्धों में एक महिला भी है, जिससे पूछताछ की जा रही है। संदिग्धों के पास से 12 पिस्टल रिकवर हुई हैं।
इनके पास से पोटेशियम नाइट्रेट, सल्फर, शुगर पेस्ट समेत 25 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री और बड़ी संख्या में पाइप मिले हैं। इनकी पाइप बम बनाने की साजिश थी। 100 मोबाइल फोन, 135 सिमकार्ड्स, लैपटॉप और मेमोरी कार्ड्स जब्त किए गए हैं।

मौलवी, इंजीनियर सब शामिल

बताया गया कि इन आतंकियों का मुखिया मौलवी सुहैल अमरोहा का है और दिल्ली के जाफराबाद में रहता था। वह एक मस्जिद में मौलवी था। इस मॉड्यूल में एमिटी यूनिवर्सिटी में सिविल इंजिनियरिंग करने वाला छात्र, ऑटो ड्राइवर, मौलवी, गारमेंट्स का बिजनस करने वाला युवक शामिल है। इनमें से ज्यादातर की आयु 20 से 30 साल की है।

आईएसआईएस का नया मॉड्यूल

एनआईए के आईजी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह पूरी जानकारी दी। ये आतंकी आईएसआईएस के नए मॉड्यूल हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम के जरिए साजिश रच रहे थे। उन्होंने बताया कि 16 संदिग्धों से पूछताछ के बाद 10 लोगों को अरेस्ट कर लिया गया है।

विदेशी हैंडलर के संपर्क में थे

एनआईए के मुताबिक ये सभी लोग विदेश में बैठे एक हैंडलर के संपर्क में थे। एनआईए ने हैंडलर के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी देने से इनकार कर दिया। गिरफ्तार किए गए लोगों में से 5 उत्तर प्रदेश के और 5 दिल्ली के हैं।

आत्मघाती जैकेट तैयार कर रहे थे

एनआईए द्वारा गिरफ्तार किए गए 10 संदिग्ध आत्मघाती हमलों की तैयारी में लगे हुए थे। इसके लिए ये लोग रिमोट कंट्रोल बम और सूइसाइड जैकेट तैयार करने में जुटे थे। उन्होंने बताया कि 16 संदिग्धों से पूछताछ के बाद 10 लोगों को अरेस्ट कर लिया गया है।

घर की तलाशी में कुछ नहीं मिला

अमरोहा से गिरफ्तार किए गए सोहेल के पिता ने जानकारी देते हुए बताया कि सुबह के करीब साढ़े 4 बजे थे. तभी अचानक सादे कपड़ों में एक दर्जन से ज्यादा लोग उनके घर में घुस आए और करीब 5-6 घंटे तक उनके घर में मौजूद रहे। उन्होंने सघन तलाशी ली मगर उन्हें वहां से कुछ नहीं मिला। उन लोगों ने ये नहीं बताया कि वो कौन थे.

कई जगह छापे, कई हिरासत में

यूपी एटीएस और एनआईए टीम ने इस मामले में एक दर्जन से ज्यादा जगहों पर छापेमारी की है। जिसके तहत कई लोगों को हिरासत में लिया गया है। जिनसे अलग अलग ठिकानों पर पूछताछ की जा रही है।
Next Story
Hari bhoomi
Share it
Top