Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

न्यूजीलैन्डः मस्जिदों पर हमले के बाद नौ भारतीय लापता

न्यूजीलैंड में भारतीय उच्चायोग क्राइस्टचर्च हमले से प्रभावित भारतीयों के बारे में और ब्योरा जुटा रहा है। इस बीच ऐसी अपुष्ट खबरें हैं कि गोलीबारी के बाद नौ भारतीय नागरिक लापता हैं।

न्यूजीलैन्डः मस्जिदों पर हमले के बाद नौ भारतीय लापता

न्यूजीलैंड में भारतीय उच्चायोग क्राइस्टचर्च हमले से प्रभावित भारतीयों के बारे में और ब्योरा जुटा रहा है। इस बीच ऐसी अपुष्ट खबरें हैं कि गोलीबारी के बाद नौ भारतीय नागरिक लापता हैं।

मध्य क्राइस्टचर्च की अल नूर मस्जिद और शहर के बाहरी हिस्से में लिनवुड मस्जिद पर हमलों में कम से कम 49 लोगों की मौत हो गयी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने नयी दिल्ली में कहा कि न्यूजीलैंड में भारतीय उच्चायोग अधिक जानकारी के लिए स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में है।
उन्होंने कहा, ‘‘हमारा मिशन अधिक जानकारी एकत्र करने के लिए स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में है। यह एक संवेदनशील मामला है और इसलिए जब तक हम पूरी तरह से निश्चिंत नहीं हो जाते, तब तक हम इसकी संख्या या नाम नहीं बता सकते हैं।'
नौ भारतीय नागरिकों के लापता होने की अपुष्ट खबरों के बारे में पूछे जाने पर वेंलिगटन में भारतीय उच्चायोग के एक अधिकारी ने फोन पर पीटीआई से कहा कि भारतीय मिशन की एक टीम भारतीयों के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में है।
न्यूजीलैंड में भारतीय उच्चायुक्त संजीव कोहली के अप्रमाणित ट्विटर एकाउंट से ट्वीट किया गया कि नौ भारतीय या भारतीय मूल के लोग लापता हैं। इस बीच ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलिमीन पार्टी के अध्यक्ष तथा सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि इस घटना में एक भारतीय को गोली लगी है।
उन्होंने ट्वीट किया कि क्राइस्टचर्च के एक वीडियो से पता लगता है कि अहमद जहांगीर नामक एक व्यक्ति को गोली लगी है। उनके भाई इकबाल जहांगीर हैदराबाद के निवासी हैं और वह अहमद के परिवार के लिए न्यूजीलैंड जाना चाहेंगे। उन्होंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और तेलंगाना के मुख्यमंत्री से खुर्शीद के परिवार के लिए जरूरी व्यवस्थाएं करने का अनुरोध किया।
ओवैसी ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘ यह खुर्शीद के पासपोर्ट का ब्योरा है। उनके भाई की स्थिति गंभीर है और उनके परिवार को मदद की जरूरत है। मैं सिर्फ यही अनुरोध कर रहा हूं कि उनकी वीजा प्रक्रिया में तेजी लायी जाए। वह न्यूजीलैंड जाने की सभी व्यवस्था खुद ही कर लेंगे।'
न्यूजीलैंड में भारत के उच्चायुक्त ने कहा कि दो मस्जिदों पर हमलों में प्रभावित कोई भी भारतीय नागरिक मदद के लिए मिशन से संपर्क कर सकता है। मिशन ने घटना पर दुख जताते हुए मदद के लिए दो फोन नंबर भी ट्वीट किये जिन पर संपर्क किया जा सकता है। ये फोन नंबर 021803899 और 021850033 हैं। न्यूजीलैंड में तकरीबन दो लाख भारतीय और भारतीय मूल के लोग रहते हैं। भारतीय उच्चायोग के आंकड़ों के अनुसार इस देश में 30 हजार से अधिक भारतीय छात्र हैं।
Next Story
Share it
Top