Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

New Year Resolution 2019 : नए साल 2019 पर खुद से ये पांच प्रॉमिस करना न भूलें

new year resolution 2019 बच्चों, ढेर सारी खुशियों और नई उम्मीदों से भरा नया साल 2019 आने वाला है। नए साल में तुम भी बहुत कुछ नया और अच्छा करना चाहोगे। इसके लिए तुम्हें रेजोल्यूशन लेकर मन से उन्हें पूरा करने की कोशिश करनी होगी।

New Year Resolution 2019 : नए साल 2019 पर खुद से ये पांच प्रॉमिस करना न भूलें

New Year Resolution 2019

बच्चों, इन दिनों तुम सब न्यू ईयर सेलिब्रेट (New Year Celebration) करने की तैयारी में जुटे होगे। यह अच्छी बात है कि हर नई शुरुआत का मन से स्वागत करना चाहिए। लेकिन इसके साथ ही बीते साल जो मिस्टेक्स हुईं या जो काम अच्छे से नहीं कर पाए, वैसा इस साल न हो इसके लिए तुम्हें ही कोशिश करनी होगी। इसके लिए तुम कुछ रेजोल्यूशन (New Year Resolution 2019) लो और उन्हें पूरा करने का भी अपने आप से प्रॉमिस करो।

पैरेंट्स का कहना मानोगे

तुम्हारे पैरेंट्स हमेशा पढ़ने के लिए, टीवी-मोबाइल कम देखने के लिए या देर रात तक न जागने के लिए कहते रहते हैं। कई बार तुम्हें अच्छा नहीं लगता है। लेकिन हमेशा याद रखना, पैरेंट्स जो कुछ भी कहते हैं उसमें हमारी भलाई छिपी होती है। इसलिए नए साल का पहला रेजोल्यूशन यही होना चाहिए कि अपने मम्मी-पापा की बातें हमेशा मानोगे।

स्टडी पर करोगे कंसंट्रेट

अगर बीत रहे साल में तुम क्लास में मनचाही परफॉर्मेंस नहीं दे पाए तो निराश न हो। इस बार यह रेजोल्यूशन जरूर लो कि अपना ध्यान पढ़ाई में लगाओगे, खूब मेहनत करोगे और अगले साल अच्छा परफॉर्म करोगे। स्कूल में जो भी टीचर पढ़ाएंगी, घर आकर उसे रिवाइज करोगे। हर सब्जेक्ट पर बराबर टाइम दोगे।

सीखोगे कुछ नया

अगर तुम्हारा इंटरेस्ट ड्रॉइंग-पेंटिंग, म्यूजिक, डांस सीखने या फिर स्विमिंग, बैडमिंटन, टेनिस, स्केटिंग जैसे हॉबी में है, तो इस साल इन पर भी ध्यान देना। अपने टीचर और पैरेंट्स से डिसकस करके अपनी हॉबी के लिए तुम जरूर कुछ टाइम दोगे, यह भी रेजोल्यूशन तुम्हें करना चाहिए। इसके लिए तुम्हें पहले टाइम टेबल बनाना होगा ताकि तुम्हारी स्टडी इफेक्ट न हो।

जरूरतमंद की हेल्प करोगे

जरूरतमंद की मदद करने से बहुत खुशी मिलती है, यह तुमने भी महसूस किया होगा। तुम्हारी क्लास में पढ़ाई में कमजोर कुछ स्टूडेंट्स होंगे, जो स्कूल के बाद ट्यूशन नहीं ले पाते हैं। तुम खाली पीरियड या इंटरवल में टाइम मिलने पर उनकी स्टडी में हेल्प कर सकते हो। गरीब बच्चों को कपड़े, किताबें, खिलौने, देकर भी हेल्प कर सकते हो। नए साल में हर जरूरतमंद की हेल्प करोगे, यह भी रेजोल्यूशन लो।

खुद करोगे अपने काम

कुछ बच्चे घर के किसी भी काम में मम्मी की हेल्प नहीं करते हैं, यहां तक कि स्कूल के लिए तैयार होने, अपनी बुक्स सही ढंग से अरेंज करने और खाना खाने में भी मम्मी या पापा की हेल्प लेते हैं। यह अच्छी बात नहीं है। नए साल में तुम्हें यह रेजोल्यूशन भी लेना चाहिए कि अपने सभी काम खुद करोगे। साथ ही घर के छोटे-मोटे कामों में मम्मी-पापा की हेल्प भी करोगे।

ये भी करो प्रॉमिस

कुछ बच्चे लापरवाही में कुछ ऐसी हरकतें करते हैं, जो अच्छी नहीं होती हैं। ऐसी बैड हैबिट्स किसी को पसंद नहीं आती हैं। इसलिए नए साल में इन्हें तुम छोड़ दोगे और गुड चाइल्ड बनोगे यह प्रॉमिस भी जरूर कर लो। साथ में प्रॉमिस लो-

- पेपर वेस्ट नहीं करोगे।

- जब जरूरत नहीं होगी रूम में बिजली के उपकरण बंद कर दोगे।

- पानी की बर्बादी नहीं करोगे।

- अपने आस-पास और घर में साफ-सफाई रखोगे।

- खाना बर्बाद नहीं करोगे।

Share it
Top