Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ममता सरकार ने साल के पहले ही दिन किसानों को दिया गिफ्ट, लागू की 2 योजनाएं

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने किसानों के लिए नए साल 2019 में फसल बीमा योजना की घोषणा कर दी है। ममता सरकार ने दो योजनाओं का ऐलान कर दिया है।

ममता सरकार ने साल के पहले ही दिन किसानों को दिया गिफ्ट, लागू की 2 योजनाएं
पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस (TMC) और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने किसानों (Farmers)के लिए नए साल 2019 में फसल बीमा योजना की घोषणा कर दी है। ममता सरकार ने दो योजनाओं का ऐलान कर दिया है।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक योजना फसल बीमा से जुड़ी हुई है तो दूसरी किसान की मौत होने पर परिवार को मुआवजा देने घोषणा की है। फसल बीमा योजना को लेकर ममता सरकार ने कहा कि फसल बीमा का प्रीमियम सरकार भरेगी। ये योजना आज से ही शुरु हो गई है।
सरकार ने कहा कि किसानों को प्रति एकड़ के हिसाब से पांच हजार रुपया मिलेंगे। इसमें किसान और खेतिहर मजदूर शामिल होंगे। वहीं दूसरी तरफ किसान की मौत होने पर उनके परिवार को 2 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।
ममता सरकार ने यह फैसला ऐसे वक्त लिया है जब लोकसभा नजदीक है और अन्य सरकारों की तरह पश्चिम बंगाल सरकार भी किसानों को लुभाना चाहती है। वहीं 31 दिसंबर 2018 को केंद्र सरकार ने रसोई गैस सिलेंडर के दामों में भी कटौती की है। सब्सिडी वाला सिलेंडर पर 5 रुपये कम किए गए हैं। तो वहीं बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 120 रुपये सस्ता हो गया है।
Loading...
Share it
Top