Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

साल 2019 सस्ता : इस साल के पहले ही दिन ये रोजमर्रा की चीजें हो गई सस्ती, यहां पढ़ें

साल 2019 की शुरुआत हो चुकी है। एक जनवरी से कई चीजें भी सस्ती और महंगी हो गई हैं। इन चीजों में आम आदमी की रोजमर्रा की चीजें शामिल हैं जैसे कि जीएसटी टैक्स, रेलवे, बैंक, टैक्स आदि।

साल 2019 सस्ता : इस साल के पहले ही दिन ये रोजमर्रा की चीजें हो गई सस्ती, यहां पढ़ें

New Year 2019 Cheaper Products

साल 2019 (New Year 2019) की शुरुआत हो चुकी है। इसके साथ ही देश में कई नियम बदलने के साथ ही कई चीजें भी सस्ती और महंगी (Cheaper and Expensive) हो गई हैं। इन चीजों में आम आदमी की रोजमर्रा की चीजें शामिल हैं जैसे कि जीएसटी टैक्स (GST), रेलवे(Railway), बैंक(Bank), टैक्स (Tax), मूवी टिकट (Movie Ticket )से जुड़ी कई चीजों पर टैक्स कम होते ही कई चीजों के दाम कम हो गए हैं।

कहां-कहां हुआ सस्ता

एक जनवरी 2019 के पहले ही दिन नया साल शुरू होते ही कई बदलाव हो गए। वैसे देश मं वित्त वर्ष में बदलाव 1 अप्रैल से होता है। उससे पहले संसद में एक फरवरी की शुरुआत में ही आम बजट पेश हो जाएगा। जिसका असर पूरे देश पर पड़ेगा। लेकिन केंद्र सरकार ने नए साल पर आम जनता को तोहफा देते हुए जीएसटी टैक्स, रेलवे, बैंक, टैक्स, ऑटो गैजेट समेत कई चीजों में बदलाव किया है।

जीएसटी से राहत

हाल ही में जीएसटी काउंसिल की बैठक के दौरान 33 सामानों पर गुड्स ऐंड सर्विसेज टैक्स (GST) की दरें घटाई गई। जिसको एक जनवरी से लागू कर दिया गया है। इनमें टीवी, मॉनीटर, पावर बैंक, फ्रोजेन सब्जियों के दाम, इनके अलावा गरारी, गियर बॉक्स, पुराने टायर, डिजिटल कैमरा, वीडियो कैमरा आदि पर राहत दी है। ये सभी चीजें 1 जनवरी से सस्ती हो गई हैं।

मूवी टिकट सस्ता

एक जनवरी से मूवी टिकट को भी सस्ता कर दिया गया है। सरकार ने 100 रुपए तक के सिनेमा टिकट को भी सस्ता कर दिया है।

इन चीजों पर लगा सिर्फ 5 फीसटी टैक्स

जीएसटी काउंसिल की बैठक के दौरान गुड्स ऐंड सर्विसेज टैक्स (GST) पर बड़ा फैसला लेते हुए। बैठक के दौरान कई चीजों पर टैक्स कम करते हुए उन्हें 5 फीसदी टैक्स के दायरे में रख दिया गया है। संगमरमर के अनगढ़े पत्थर, प्राकृतिक कॉर्क, टहलने वाली छड़ियां, फ्लाई ऐश से बनी ईंटें शामिल हैं।

वाहन इंश्योरेंस सस्ता

जीएसटी काउंसिल ने 31वीं बैठक में वस्‍तुओं और सेवाओं पर लगने वाले टैक्स को एक जनवरी से कम कर दिया है। इसके मुताबिक, अब वाहनों के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम पर 18 की बजाए 12 फीसदी का टैक्स लगेगा यानि की 1000 वाला प्रीमियम 800 हो जाएगा और दुर्घटना होने पर मिलने वाला प्रीमियम भी बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा कई ऐसी ऑनलाइन साइट्स हैं जो काफी सस्ते इंश्योरेंस प्लान देती हैं।

ट्रेन टिकट में छूट

एक जनवरी 2019 से ट्रेन टिकट में 40 फीसदी की छूट मिल रही है। किन्नर समाज के लोगों को ट्रेन में सफर करने के लिए 40 फीसदी की छूट मिलेगी। सिनियर सिटीजन और महिलाओं को भी ट्रेन यात्रा में टिकट पर छूट दी जाएगी।

नेशनल पेंशन स्कीम पर छूट

सरकार ने आम लोगों से जुड़ी नेशनल पेंशन स्कीम को भी एक जनवरी से लागू कर दिया गया है। अब आप एनपीएस का मेच्योरिटी पीरियड पूरा होने या रिटायरमेंट पर अपना पैसा निकालते हैं तो उस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।

नए साल पर सिलेंडर सस्ता

केंद्र सरकार ने नए साल पर रसोई गैस उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी। गैर सब्सिडी वाले गैस सिलिंडर की कीमत में 112 रुपये सस्ता हो गया है। वहीं सब्सिडी वाला सिलेंडर 7 रुपये सस्ता हो गया है। सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कटौती के चलते सिलेंडर सस्ता किया है।
Loading...
Share it
Top