logo
Breaking

New Year 2018: इस वजह से रसोई गैस सिलेंडर के अब हर महीने नहीं बढ़ेंगे दाम!

रसोई गैस सिलेंडर ''एलपीजी'' के दामों को लेकर केंद्र सरकार नए साल पर एक नया फैसला ले सकती है। दरअसल रसोई गैस सिलेंडर के दामों की बढ़ोत्तरी से परेशान लोगों को केंद्र की ओर से नये साल पर रहात मिलने की उम्मीद है।

New Year 2018: इस वजह से रसोई गैस सिलेंडर के अब हर महीने नहीं बढ़ेंगे दाम!

रसोई गैस सिलेंडर 'एलपीजी' के दामों को लेकर केंद्र सरकार नए साल पर एक नया फैसला ले सकती है। दरअसल रसोई गैस सिलेंडर के दामों की बढ़ोत्तरी से परेशान लोगों को केंद्र की ओर से नये साल पर रहात मिलने की उम्मीद है।

17 महीनों में बढ़े 19 बार दाम

आपको बता दें कि तेल कंपनियों ने साल 2017 में अक्टूबर तक पिछले 17 महीनों में 19 बार दाम बढ़ा दिए हैं। तेल कंपनियों द्वारा रसोई गैस सिलेंडर 'एलपीजी' के प्राइस में 76.50 रुपये की बढ़ोतरी हो गई है।

यह भी पढ़ें- साल 2017: नक्सलियों ने इस राज्य में खेला सबसे ज्यादा खूनी खेल, इतने जवान हुए शहीद

सरकारी सब्सिडी को 2018 तक समाप्त करने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन ऑयल कारपोरेशन, भारत पेट्रोलियम व हिंदुस्तान पेट्रोलियम पिछले साल जुलाई से ही एलपीजी के दाम हर महीने पहली तारीख को बढ़ाती आ रही है।

एक अक्टूबर से नहीं बढ़े दाम

पीटीआई रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार इस बारे में जल्द फैसला ले सकती है। सरकार और कंपनियां अपनी तरफ से मार्च 2018 तक सब्सिडी खत्म करने के लिए पूरी कोशिश कर रही हैं। बता दें कि एक अक्टूबर से तेल मार्केटिंग कंपनियों ने एलपीजी का दाम नहीं बढ़ाया है।

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: मोदी सरकार का नए साल पर बड़ा तोहफा, एक लीटर पेट्रोल मिलेगा सिर्फ 45 रुपये में!

भारत में हैं 18 करोड़ से ज्यादा उपभोक्ता

आपको बता दें कि देश भर में 3 करोड़ गरीब महिलाएं समेत लगभग 18.11 करोड़ एलपीजी उपभोक्ता हैं जो सब्सिडी वाला सिलेंडर लेते हैं। इन महिलाओं को उज्जवला स्कीम के तहत मुफ्त कनेक्शन दिया गया था। इसके अलावा 2.66 करोड़ उपभोक्ता ऐसे हैं जिन्होंने अपनी सब्सिडी को छोड़ दिया है।

Loading...
Share it
Top