Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

एक्शन में रेल मंत्री पीयूष गोयल, अपग्रेड होंगी 700 ट्रेने, 2018 से होंगे बायोटॉयलेट

पैसेंजर ट्रेनों को मेल या एक्सप्रेस में बदला जाएगा।

एक्शन में रेल मंत्री पीयूष गोयल, अपग्रेड होंगी 700 ट्रेने, 2018 से होंगे बायोटॉयलेट

मोदी कैबिनेट में फेरबदल होने के बाद रेल मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल रहे पीयूष गोयल अब एक्शन में आ गए हैं। 2019 चुनाव के मद्देनजर अब कुछ ही वक्त शेष है जिसमें गोयल बदलाव ला सकते हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने योजना तैयार कर ली है।

पीयूष गोयल नें ट्रेनों को सुपरफास्ट कैटिगरी में शामिल करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही 2018 से ट्रेनों में पारंपरिक टॉयलेट की जगह बायोटॉयलट बनाने के भी निर्देश दिए हैं। गोयल ने सभी रूटी के विद्युतीकरण करने पर भी जोर दिया है। इसके साथ ही गोयल ने रेल की बोगियों को आधुनिक बनाने के लिए योजना बनाई है।
गोयल ने कहा कि एक ट्रेन को एक यात्रा खत्म कर दूसरी यात्रा शुरू करने में जो वक्त लगता है यानी टर्नअराउंड टाइम उसे भी कम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जब ट्रेन अपने निर्धारित समय पर स्टेशन पर रुकेगी तो पहले उसकी मशीनों की बारीकी से जांच होगी और उसके बाद ही उसे अगली यात्रा पर जाने की अनुमति दी जाएगी। इस काम में 6 घंटे का वक्त लग रहा है जिसे 1 घंटे करने पर जोर दिया जा रहा है।

रेलवे तैयार कर रहा है ब्लूप्रिंट

पीयूष गोयल द्वारा दिए गए निर्देशों को लागू करने के लिए रेलवे अब ब्लूप्रिंट तैयार कर रहा है। रेलवे बोर्ड का हर सदस्य अपनी-अपनी रुची और जानकारी के हिसाब से अलग-अलग क्षेत्रों के लिए दस आइडिया तैयार कर रहे हैं।
रेलवे के मुताबिक अगर कार्यक्षमता को बढ़ाकर गाड़ियों के टर्नअराउंड टाइम को कम किया जाए तो रेलवे की ऑपरेटिंग क्षमता और रेलवे की कमाई कई गुणा बढ़ जाएगी।रोलवे अधिकारियों के अनुसार आगामी समय में लगभग 700 ट्रेनों को अपग्रेड किया जाएगा। पैसेंजर ट्रेनों को मेल या एक्सप्रेस में बदला जाएगा और एक्सप्रेस ट्रेनों को सुपरफास्ट में बदला जाएगा।
Next Story
Top