Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

खत्म हुई किल्लत, 22 हजार ATM से निकलेंगे नए नोट

एटीएम से नए नोट निकलने के बाद लोगों को बाजार में कैश की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा।

खत्म हुई किल्लत, 22 हजार ATM से निकलेंगे नए नोट
नई दिल्ली. नोटबंदी के बाद से पूरे देश में हंगामा मचा हुआ है। बैंकों और एटीएम के बाहर लोगों की लंबी कतारें देखी जा रही हैं। लेकिन अब एटीएम और बैंकों में लगी लंबी लाइनों से जल्दी ही राहत मिल जाएगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि एक सप्ताह के भीतर ही दो लाख एटीएम से नए नोट निकाले जा सकेंगे। इसके अलावा उन्होंने यह भरोसा दिलाया कि जल्दी ही एटीएम से 2000 रुपये नकद निकालने की सीमा में भी बढ़ोत्तरी कर दी जाएगी।
देश में कुल 2,20,000 एटीएम हैं, लेकिन ज्यादातर में नए नोटों का अभाव है। इसके चलते लोगों को 100 रुपये के नोटों से ही गुजारा करना पड़ रहा है। वहीं वित्त मंत्री ने कहा है कि, 'गुरूवार शाम तक देश के 22 हजार पांच सौ एटीएम से 500 और 2000 के नोट निकलने लगेेंगे। एटीएम से नए नोट निकलने के बाद लोगों को बाजार में कैश की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। वित्त मंत्री ने नोट बदलवाने की सीमा को 4,500 रुपये से घटाकर 2,000 रुपये करने के फैसले पर कहा कि बहुत से लोग इसका दुरुपयोग कर रहे थे, इसलिए ऐसा फैसला लिया गया है।'
अरुण जेटली ने कहा कि शादी की जरूरतों के लिए कार्ड दिखाने पर 2,50,000 रुपये तक निकालने की छूट दी गई है। इससे आम लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। इससे पहले वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर किसानों को सप्ताह में 25,000 रुपये निकालने और नोट बदलवाने की सीमा को घटाने का ऐलान किया।
केवाइसी (KYC) खाताधारकों को ही मिलेगी छूट-
वित्त सचिव ने यह साफ कर दिया कि सभी छूट सिर्फ उन खाताधारकों को मिलेगी, जिनके अकाउंट केवाईसी सत्यापित हैं। शादी वाले परिवारों को दी गई छूट के बारे में वित्त सचिव ने बताया कि घर के सिर्फ एक सदस्य पिता या मां को ही 2.5 लाख रुपये निकालने की छूट मिलेगी। इसके अलावा, एक हलफनामा भरकर देना होगा कि लड़की या लड़के के परिवार के सिर्फ एक सदस्य ने पैसा निकाला है। वित्त सचिव के मुताबिक, एटीएम मशीनों से पैसा निकालने में हो रही परेशानी के मद्देनजर आरबीआई की ओर से गठित टास्क फोर्स ने मीटिंग कर एक रोडमैप तैयार किया है। एटीएम को रिकैलिब्रेट करने का काम जल्द पूरा कर लिया जाएगा।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top