Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

इस दिन से मिलेंगे एटीएम से 200 रुपए के नए नोट

आरबीआई ने करीब एक हफ्ता पहले 200 रुपए का नया नोट लॉन्च कर दिया है।

इस दिन से मिलेंगे एटीएम से 200 रुपए के नए नोट

200 रुपए के नए नोट तीन महीने बाद एटीएम में पहुंचेगे। नए नोट के लिए एटीएम तैयार किए जा रहे हैं। कुछ बैंकों ने एटीएम कंपनियों को नए नोट के लिए टेस्टिंग करने का निर्देश दिया हैं।

उल्लेखनीय है कि आरबीआई ने करीब एक हफ्ता पहले 200 रुपए का नया नोट लॉन्च कर दिया है। हालांकि उनके पास नए नोट की खेप अभी तक नहीं पहुंची है। इससे पहले नोटबंदी के बाद 500 और 2000 रुपए के नए नोटों के लिए एटीएम में बदलाव कर उन्हें नए नोटों के लिए तैयार किया गया था।

इसे भी पढ़े:- कैबिनेट फेरबदल: इन 6 मंत्रियों का मोदी कैबिनेट से पत्ता साफ, जानें कौन हैं ये

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने यह कहते हुए एक बयान जारी किया कि 200 रुपए के नए नोट की सप्लाई जल्द शुरू हो जाएगी। लेकिन, रिजर्व बैंक की तरफ से इसे लेकर अभी तक कोई खास जानकारी नहीं दी गई है।

2.25 लाख एटीएम में किए जाने हैं बदलाव

एटीएम मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों का कहना है कि उन्हें अभी तक आरबीआई की तरफ से नए नोट के लिए एटीएम में बदलाव करने के बारे में कोई निर्देश नहीं मिला है।

उन्होंने बताया कि कुछ बैंकों ने शुरुआती जानकारी के आधार पर अपनी एटीएम कंपनियों से नए नोटों के टेस्टिंग करने के लिए कहा है, 200 रुपए के नोटों का साइज काफी अलग है।

बता दें कि देश भर में करीब 2.25 लाख एटीएम में नए नोट के लिए बदलाव किए जाने हैं। एजीएस ट्रांजेक्ट टेक्नॉलजीज लिमिटेड के चेयरमैन और एमडी रवि बी गोयल ने कहा, 'आरबीआई से निर्देश मिलने के बाद देश भर की मशीनों में बदलाव कर दिए जाएंगे।

नए नोट का साइज बाकी नोटों से थोड़ा अलग है, ऐसे में जैसे ही हमें नए नोट मिलेंगे, हमें उनका साइज समझना होगा और मशीनों को उनके मुताबिक तैयार करना होगा।

इसके अलावा हमें यह भी देखना होगा कि नए नोटों की सप्लाई पर्याप्त मात्रा में हो रही है या नहीं।' उन्होंने कहा, ' मशीनों को नए नोटों के लिए पूरी तरह तैयार करने में 90 दिनों का समय लगेगा।

हालांकि इस दौरान एटीएम को बंद नहीं किया जाएगा, लोगों के लिए एटीएम उसी तरह चलते रहेंगे जैसे कि अभी चल रहे हैं। एटीएम इस दौरान पूरी तरह ऑपरेशनल होंगे।'

Next Story
Top