Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Subhas Chandra Bose Jayanti 2019: बॉलीवुड में कब-कब उतरे ''सुभाष चंद्र बोस'', फैंस ने खूब सराहा

नेताजी सुभाषचंद्र बोस की आज 122वीं जयंती है (122th Birth Anniversary Of Netaji Subhash Chandra Bose)। देश की आजदी की लड़ाई में सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) का बहुत बड़ा योगदान था।

Subhas Chandra Bose Jayanti 2019: बॉलीवुड में कब-कब उतरे सुभाष चंद्र बोस, फैंस ने खूब सराहा
X

नेताजी सुभाषचंद्र बोस जयंती (Netaji Subhash Chandra Bose Birth Anniversary) subhas Chandra Bose Jayanti 2019

नेताजी सुभाषचंद्र बोस की आज 122वीं जयंती है (122th Birth Anniversary Of Netaji Subhash Chandra Bose)। देश की आजदी की लड़ाई में सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) का बहुत बड़ा योगदान था। उनके इस योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता है। नेताजी सुभाषचंद्र बोस (Netaji Subhash Chandra Bose Birthday) का जन्म 23 जनवरी, 1897 को उड़ीसा (Orissa) के कटक शहर (Cuttack City) में हुआ था। लेकिन उनके जन्म दिन से अधिक उनकी मौत चर्चा रही है। क्योंकि उनकी मौत की गुत्थी आज तक नहीं सुलझ पाई है। बॉलीवुड (Bollywood) ने नेताजी सुभाषचंद्र बोस पर कई फिल्में (Movies) बनाई हैं, उनके जीवन को फिल्मी पर्दे पर चुनिंदा फिल्मों में उतारा है। तो चलिए आपको बतातें हैं कि बॉलीवुड ने सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर कौन-कौन सी फिल्में बनाई हैं और किन- किन अभिनेता ने बोस का रोल निभाया है।

* फ़िल्म निर्देशक श्याम बेनेगल ने साल 2005 में सुभाष चंद्र बोस पर एक फिल्म बनाई थी। उस फिल्म का नाम 'सुभाष चंद्र बोस : द फॉरगॉटेन हीरो' (Subhash Chandra Bose: The Forgotten Hero) था। इस फिल्म में सुभाष चंद्र बोस की भूमिका सचिन खेडेकर ने निभाई थी। फिल्म में सुभाष चंद्र बोस के जीवन से जुड़े गहरे राज उजागर करने की कोशिश की गई है। डायलॉग सुनते ही फैंस का जोश बढ़ गया था।

* नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर एक वेब सीरिज बोस: डैड/अलाइव साल (Bose: Dead/Alive) भी बनाई गई थी। इस वेब सीरीज में अभिनेता राजकुमार राव ने भूमिका निभाई थी। Bose: Dead/Alive 2016 में स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म एएलटी बालाजी पर रिलीज की थी।

* साल 2005 में नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर फिल्म- मिशन वंदे मातरम (Mission Vande Matram) बनी थी। तमिल में इस फिल्म का नाम सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) था, यह फिल्म तमिल भाषा में बनी थी। जिसे हिंदी भाषा में इसको मिशन वंदे मातरम के नाम से रिलीज किया गया। इस फिल्म में दक्षिण भारत के अभिनेता वेंकटेश ने सुभाष चंद्र बोस की भूमिका अदा की थी।

* साल 1966 में 'नेता जी सुभाष चंद्र बोस' फिल्म बनी थी। यह बंगाली फिल्म थी। फिल्म 'नेता जी सुभाष चंद्र बोस' (Netaji Subhash Chandra Bose) का निर्देशन हेमन गुप्ता ने किया था। दर्शकों ने इस फिल्म को काफी पसंद किया था।

* नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर बनी फिल्म 'Subhash Chandra Bose: The Mystery' में भी उनकी मौत के राज को उजागर करने की कोशिश की गई थी। इस फिल्म में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की डेथ मिस्ट्री को जनता के सामने लाने की कोशिश की गई है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story