Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पूर्व की ओर देखो नीति: नौसेना के सतपुड़ा और कदमत युद्धपोत जापान यात्रा पर रवाना

दोनों युद्धपोत जापान के जंगी युद्धपोत जेएस क्रिसमे के साथ पैसेज अभ्यास में हिस्सा लेंगे।

पूर्व की ओर देखो नीति: नौसेना के सतपुड़ा और कदमत युद्धपोत जापान यात्रा पर रवाना

नौसेना के दो प्रमुख युद्धपोत आईएनएस सतपुड़ा और कदमत गुरुवार को चार दिन (12 से 15 अक्टूबर) की जापान यात्रा पर रवाना हो गए हैं।

इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाना और भारत की पूर्व की ओर देखो नीति के तहत इंडो-प्रशांत क्षेत्र में शांति व स्थिरता कायम करने की प्रतिबद्धता को बरकरार रखना है।

नौसेना द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस यात्रा के दौरान दोनों युद्धपोत जापान के बंदरगाह ससीबो पहुंचेंगे। दोनों देशों के बीच में द्विपक्षीय संबंधों का दायरा सुरक्षात्मक के अलावा धार्मिक, सांस्कृतिक व आर्थिक संबंधों से भी जुड़ा हुआ है।

यह लंबे समय से चला आ रहा है। यात्रा के दौरान दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच शिष्टाचार मुलाकात और व्यावसायिक, सामाजिक स्तर पर चर्चा होगी।

इसके बाद दोनों युद्धपोत जापान के मुरूसामे श्रेणी के जंगी युद्धपोत जेएस क्रिसमे के साथ पैसेज अभ्यास (पीएएसएसईएक्स) में हिस्सा लेंगे।

दोनों नौसेनाओं के बीच में तकनीक के आदान-प्रदान से लेकर, वाइट शिपिंग, ट्रेनिंग, खुफिया जानकारी साझा करने, प्राकृतिक आपदा के समय मानवीय सहायता प्रदान करने जैसे क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने पर जोर दिया जाएगा।

Next Story
Top