Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अमेरिका में भारत के नए राजदूत होंगे नवतेज सरना

विदेश मंत्रालय ने कहा कि सरना जल्द ही जिम्मेदारी संभाल सकते हैं।

अमेरिका में भारत के नए राजदूत होंगे नवतेज सरना
नई दिल्ली. ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त नवतेज सरना को गुरुवार को अमेरिका में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया। इस महत्वपूर्ण पद पर उनपर आठ नवंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के बाद वाशिंगटन में नये प्रशासन के साथ काम करने की जिम्मेदारी होगी।

भारतीय विदेश सेवा के 1980 बैच के अधिकारी सरना को जनवरी में लंदन में नियुक्ति दी गयी थी। इससे पहले वह विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) के रूप में कार्यरत थे। वह अमेरिका में अरण सिंह की जगह लेंगे जो सेवानिवृत्त हो रहे हैं। 59 वर्षीय सरना विदेश मंत्रालय के सर्वाधिक समय तक रहे प्रवक्ताओं में शामिल हैं। वह 2002 से 2008 तक इस पद पर रहे थे।

भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह जल्द ही जिम्मेदारी संभाल सकते हैं। सरकार ने 1988 बैच के आइएफएस अधिकारी तरणजीत सिंह संधू को श्रीलंका में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया है। वह यश सिन्हा की जगह लेंगे। वाशिंगटन में सरना का मुख्य कार्य वहां नया शासन आने के बाद भारत-अमेरिका संबंधों में निरंतरता बनाये रखने के लिए काम करना होगा।

सरना ने कई पुस्तकें भी लिखी हैं जिनमें सबसे नई ‘सैकंड थॉट्स: ऑन बुक्स, ऑथर्स एंड द राइटरली लाइफ’ है जो पिछले साल आई थी। वह 2008 से 2012 तक इस्राइल में भारत के राजदूत के रूप में भी सेवाएं दे चुके हैं। अगस्त 2012 से दो साल तक वह विदेश मंत्रालय में अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रभारी अतिरिक्त सचिव रहे। सरना मॉस्को, वारसा, तेहरान, जिनेवा, थिंपू और वाशिंगटन समेत कई भारतीय मिशनों में सेवारत रहे हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top