Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

नेशनल वॉर मेमोरियल : पीएम मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, राहुल-ममता ने किया पलटवार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को इंडिया गेट पर बने देश के पहले नेशनल वॉर मेमोरियल का उद्घाटन कर इसे राष्ट्र को समर्पित कर दिया। 40 एकड़ में फैले इस मेमोरियल के निर्माण पर करीब 180 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।

नेशनल वॉर मेमोरियल : पीएम मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, राहुल-ममता ने किया पलटवार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को इंडिया गेट पर बने देश के पहले नेशनल वॉर मेमोरियल का उद्घाटन कर इसे राष्ट्र को समर्पित कर दिया। 40 एकड़ में फैले इस मेमोरियल के निर्माण पर करीब 180 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। यहां स्मारकों के साथ संग्रहालय भी बनाया गया है। दोनों के बीच एक सब-वे भी रखा है। इसके अलावा नेशनल वॉर मेमोरियल में दीवारों पर 29,942 शहीदों के नाम भी लिखे गए हैं। इसके उद्घाटन के बाद पीएम ने राष्ट्र को संबोधित किया।

कांग्रेस के लिए परिवार के हित ही सर्वोपरि

नेशनल वॉर मेमोरियल के उद्घाटन के दौरान पीएम ने जहां देश की सेना और शहीदों के परिवारों के लिए अपनी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का जिक्र किया, वहीं कांग्रेस खासकर नेहरू-गांधी परिवार पर तीखे हमले बोले। उन्होंने कहा कि बोफोर्स से लेकर हेलिकॉप्टर तक सारी जांच का एक ही परिवार तक पहुंच जाना बहुत कुछ कह जाता है।

पीएम ने आगे कहा, इंडिया फर्स्ट या फैमिली फर्स्ट, का जो अंतर है, वही इसका जवाब है। स्कूल से लेकर अस्पताल तक, हाइवे से लेकर एयरपोर्ट तक, स्टेडियम से लेकर हर जगह एक ही परिवार का नाम लिखा देखते आ रहे हैं। इसलिए सरकार में आने के बाद हम स्थिति को बदलने में जुट गए। चाहे नेताजी सुभाषचंद्र बोस हों, चाहे सरदार पटेल या फिर बाबा साहेब आंबेडकर...हमने उन्हें सम्मान देना शुरू किया।

राफेल को लेकर कांग्रेस पर लगाए गंभीर आरोप

कांग्रेस पर हमला बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उन्होंने सेना और देश के साधनों को अपनी कमाई का साधन बना लिया था। अब यही लोग पूरी ताकत लगा रहे हैं कि भारत में राफेल विमान आ ही न सके। अगले कुछ महीनों में जब देश का पहला राफेल भारत के आसमान में उड़ान भरेगा तो इनकी सारी कोशिशों, सारी साजिशों को खुद की ध्वस्त कर देगा।'

मोदी नहीं देश महत्वपूर्ण

प्रधानमंत्री ने कहा, 'देश की सुरक्षा के साथ कितना बड़ा खिलवाड़ किया गया, साल 2009 में सेना ने 1 लाख 86 हजार बुलेट प्रूफ जैकेट की मांग की थी। 2009 से लेकर 2014 तक पांच साल बीत गए, लेकिन सेना के लिए बुलेटप्रूफ जैकेट नहीं खरीदी गई। यह हमारी ही सरकार है जिसने बीते साढ़े चार वर्षों में 2 लाख 30 हजार से ज्यादा बुलेट प्रूफ जैकेट खरीदी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मोदी महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि इस देश की सभ्यता, संस्कृति और इतिहास सबसे ऊपर है। मोदी याद रहे न रहे, परंतु इस देश के करोड़ों लोगों के त्याग, तपस्या, समर्पण, वीरता और उनकी शौर्यगाथा अजर-अमर रहनी ही चाहिए।'

इधर राहुल बोले, ‘शहीद' का दर्जा नहीं दे रहे, कम से कम बेहतर वेतन तो दें

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकार पर पलटवार करते हुए सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के लिए जान गंवाने वाले केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को ‘शहीद' का दर्जा देने का उनका आग्रह स्वीकार नहीं कर रहे हैं, लेकिन वह आशा करते हैं कि अर्द्धसैनिक बलों को बेहतर वेतन देने संबंधी उच्चतम न्यायालय के एक आदेश पर अमल अवश्य किया जाएगा।

केंद्रीय बलों के वेतन में बढ़ोतरी से जुड़े ‘नॉन-फंक्शनल फाइनेंशियल अपग्रेडेशन ' (एनएफएफयू) को केंद्र सरकार द्वारा स्वीकार नहीं किए जाने संबंधी खबर का हवाला देते हुए गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘ हमें सीआरपीएफ जैसे अपने अर्द्धसैनिक बलों के बलिदान को सम्मान देना चाहिए और उन्हें शहीद का दर्जा देना चाहिए।' पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने इस मामले को लेकर दावा किया, ‘‘मोदी सरकार ने उच्चतम न्यायालय में सीआरपीएफ की वेतन बढ़ोतरी का विरोध किया था।

पुलवामा हमले पर राजनीति करना चाहती है सरकार : ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को आरोप लगाया कि मोदी सरकार को पुलवामा हमले के बारे में खुफिया सूचनाएं थी लेकिन उसने कोई कदम नहीं उठाया क्योंकि वह जवानों की शहादत पर राजनीति करना चाहती है ।

तृणमूल कांग्रेस की विस्तारित कोर कमेटी को संबोधित करते हुए बनर्जी ने आगामी आम चुनाव में ‘‘तानाशाही वाली नरेंद्र मोदी सरकार' को सत्ता से हटाने का संकल्प जताया । उन्होंने दावा किया कि तृणमूल कांग्रेस चुनाव में पश्चिम बंगाल में लोकसभा की सभी 42 सीटों पर चुनाव जीतेगी।

Share it
Top