Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

खुशखबरी! नासिक प्रेस ने RBI को भेजे 500 के 50 लाख नोट

करेंसी नोट प्रेस 20, 50 और 100 रुपए के नोट भी बड़ी संख्या में प्रिंट करती है।

खुशखबरी! नासिक प्रेस ने RBI को भेजे 500 के 50 लाख नोट
नासिक. एटीएम के बाहर पूरे देश में लंबी कतारे लगी हुई है। नए नोटों के लिए परेशान लोगों के लिेए राहत की बात है। नासिक के करेंसी नोट प्रेस ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को 500 के 50 लाख नए नोट भेज दिए हैं।
इसके अलावा बुधवार तक 50 लाख नोटों की दूसरी खेप भी भेजी जा रही है। इसके साथ ही करेंसी नोट प्रेस 20, 50 और 100 रुपए के नोट भी बड़ी संख्या में प्रिंट करती है। बता दें कि नासिक स्थित करेंसी नोट प्रेस सिक्योरिटी प्रिटिंग और मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड की नौ शाखाओं में से एक है, जो करेंसी छापती है।
पीएम मोदी ने मंगलवार से 500 और 1000 रु. के नोट बैन कर दिए हैं। इसके तहत सरकार ने 500 और 2000 रु. के नए नोट जारी किए हैं। जबकि 500 रुपए के नए नोट अभी तक बाजार में जारी नहीं हुए हैं।
टीओआइ के अनुसार, अब तक 2000 रुपए के नए नोट तो सर्कुलेशन में आ चुके हैं, लेकिन 500 रुपए की अब भी कमी है। प्रिंटिंग प्रेस की ओर से नोट जारी किए जाने के बाद अब इस स्थिति में सुधार की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पहले ही अपनी मैसुरु और पश्चिम बंगाल के सलबोनी स्थित प्रिंटिंग प्रेस में नोट छपवा चुका है। इसके अलावा नासिक और मध्य प्रदेश के देवास स्थित प्रिंटिंग प्रेस में भी 500 रुपए के नोटों की छपाई चल रही है।
आरबीआइ की ओर से इन प्रिंटिंग प्रेसों को इस वित्तीय वर्ष के अंत तक 500 रुपये के 400 मिलियन यानी 40 करोड़ नोट छापने का टारगेट दिया गया है। दो सप्ताह पहले से इन नोटों की प्रिंटिंग चल रही है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top