Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

नासा को 17 साल बाद मिला खोया हुआ सैटेलाइट, उपग्रह की कंडिशन देख हो गए हैरान

नासा का दावा है कि उनका कई लगभग दशक से गायब हुए सैटेलाइट को अब खोज निकाला है। वैज्ञानिकों ने बताया कि गायब हुए इस सैटेलाइट को सभी ने निष्क्रिय समझ लिया था।

नासा को 17 साल बाद मिला खोया हुआ सैटेलाइट, उपग्रह की कंडिशन देख हो गए हैरान

नासा इस बात का दावा कर रही है कि लगभग दो दशक पहले खोया हुआ उनका सैटेलाइट मिल गया है। वैज्ञानिकों ने बताया कि इस सैटेलाइट को सभी ने खराब समझ लिया था।

नासा के वैज्ञानिकों ने जब इसकी जांच की तो सैटेलाइट को सही सलामत पाया। इसके साथ ही सैटेलाइट ने कई तरह की फोटो भी खींची हैं। इस बात को जानकर वैज्ञानिको के होश उड़ गए थे। नासा के 'इमेजर फॉर मैग्नेटोपॉज-टू-ऑरोरा ग्लोबल एक्सप्लोरेशन' (इमेज) ने बीते 20 जनवरी को इस सैटेलाइट की पहचान की थी।

इसे भी पढ़ें : बजट 2018-19: जेटली कर रहे हैं मोदी सरकार का 5वां बजट, जानिए क्या है आपके लिए खास

अमेरिका के 'जॉन्स हॉपकिंस अप्लाइड फिजिक्स लैब' ने सैटेलाइट की सफलतापूर्वक टेलिमेट्री डेटा से मिली जानकारी से पता लगाया है कि इसमें इक्कठा हुआ डाटा बिल्कुल सुरक्षित है, साथ ही नासा के 'गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर' के वैज्ञानिक और इंजीनियर सैटेलाइट से मिले डाटा की ओर जांच करने में लगें हैॆ। ताकि सैटेलाइट की पहले की स्थिति का पता लगाया जा सके।
नासा ने बताया कि इस सैटेलाइट को 25 मार्च 2000 को स्पेस में भेजा गया था। इस सैटेलाइट को 2 साल बाद मिशन पूरा कर 18 दिसंबर 2003 को वापस आना था, लेकिन ऐसा होने से पहले ही सैटेलाइट से संपर्क टूट गया था और साल 2007 में नासा ने इस मिशन को खत्म करने का ऐलान कर दिया था।
Next Story
Top