Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

नासा ने ढूंढ निकाला 8 ग्रहों वाला सौरमंडल, आप भी देखकर हो जाएंगे हैरान

नासा के केपलर स्पेस टेलिस्कोप ने हमारे जितना बड़ा ही एक और सोलर सिस्टम ढूंढ निकाला है। नासा ने हमारे जैसा सौर मंडल खोजने में गूगल के आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) का इस्तेमाल किया है।

नासा ने ढूंढ निकाला 8 ग्रहों वाला सौरमंडल, आप भी देखकर हो जाएंगे हैरान

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा को एक बड़ी सफलता मिली है। नासा के केपलर स्पेस टेलिस्कोप ने हमारे जितना बड़ा ही एक और सोलर सिस्टम ढूंढ निकाला है। नासा ने हमारे जैसा सौर मंडल खोजने में गूगल के आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) का इस्तेमाल किया है।

यह सौर मंडल धरती से 2,545 प्रकाश वर्ष दूर है और यह सूर्य जैसे तारे की परिक्रमा कर रहा है। आठ ग्रहों वाला यह सौर मंडल हमारे सौर मंडल की तरह की पहली खोज है। केपलर-90 नाम का अत्यंत गर्म, चट्टानी ग्रह 14.4 दिन में अपने तारे की एक परिक्रमा पूरी करता है।
ये भी पढ़ेंः
यह नासा की ग्रह खोज से जुड़ी केपलर दूरबीन के डेटा विश्लेषण के लिए गूगल मशीन की मदद से खोजा गया।
यह है वैज्ञानिकों का कहना
नासा के पोस्टडॉक्टरल फेलो एवं टेक्सास यूनिवर्सिटी के खगोल विज्ञानी एंड्रयू वंडेरबर्ग ने कहा, ‘‘केपलर-90 तारा मंडल हमारे सौर मंडल के छोटे स्वरूप जैसा है। आप अंदर छोटे और बाहर बड़े ग्रह देखते हैं, लेकिन हर चीज एक-दूसरे के बेहद नजदीक सीमित है।'
वाशिंगटन में नासा के खगोल-भौतिकी विभाग के निदेशक पॉल हटर्ज ने कहा, ‘‘यह खोज दर्शाती है कि हमारा डेटा आने वाले वर्षों में नवीन सोच के अनुसंधानकर्ताओं के लिए एक खजाना होगा।'
धरती से करीब 30 प्रतिशत बड़ा केपलर-90 अपने तारे के इतना नजदीक है कि इसका औसत सतही तापमान 800 डिग्री फ़ारनहाइट से अधिक माना जाता है। इसका सबसे बाहरी ग्रह केपलर-90 अपने तारे का उतनी ही दूरी से चक्कर लगाता है जितनी दूरी से धरती सूर्य का चक्कर लगाती है।
Next Story
Top