Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पीएम मोदी बोले- डिजिटल तकनीक से सेवाएं और शासन हुए सुगम

पीएम मोदी आज नई दिल्ली में साइबर स्पेस पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया।

पीएम मोदी बोले- डिजिटल तकनीक से सेवाएं और शासन हुए सुगम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मौजूदा समय में डिजिटल तकनीक बड़ी भूमिका निभा रही है। इससे ना सिर्फ सेवाएं सुधर रही हैं, बल्कि शासन करने का तरीका भी सुगम हो गया है। पीएम मोदी आज नई दिल्ली में साइबर स्पेस पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन मौके पर बोल रहे थे।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने सीएम योगी आदित्यनाथ को उनके बयान पर भेजा नोटिस

पीएम मोदी ने कहा कि तकनीक ने अब सीमाओं को तोड़ डाला है। इसने वसुदेव कुटंब के भारतीय दर्शन को चरित्रार्थ कर दिया है। आज विश्व एक परिवार में तब्दील हो गया है। डिजिटल तकनीक ने आज काम करने का तरीका ही सुगम बना दिया है।

यह भी पढ़ें: योगी के मंत्री मोहसिन रजा के निकाहनामे का रजिस्ट्रेशन रद्द, अब देनी पड़ रही है सफाई

उन्होंने कहा कि हम जनता को शक्तिसंपन्न करने के लिए एम-पॉवर यानि मोबाइल पॉवर का इस्तेमाल कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज मोबाइल से ही बड़े से बड़े काम आसानी से हो जाता है। मोबाइल तकनीक ने पारदर्शिता को बढ़ावा दिया है।

यह भी पढ़ें: 'पद्मावती' पर पीएम मोदी, बिग बी की चुप्पी पर शत्रुघ्न सिन्हा ने साधा निशाना

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार ने भ्रष्टाचार मिटाने और पारदर्शिता को लाने के लिए तीन फैक्टरों पर काम किया है। पहला जनधन बैंक खातों से लोगों को आर्थिक रूप से जोड़ना, दूसरा आधार कार्ड और तीसरा मोबाइल फोन से सेवाएं मुहैया कराना।

यह भी पढ़ें: गुजरात चुनाव 2017: भाजपा-कांग्रेस के लिए इज्जत का सवाल बनी यह खास सीट

बता दें कि साइबर स्पेस पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन भारत में पहली बार हो रहा है। दो दिन तक चलने वाले इस सम्‍मेलन में 33 देशों के तकनीकी विशेषज्ञ और अन्य प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। भारत के सभी राज्यों के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री भी इसमें भाग ले रहे हैं।

Share it
Top