Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

दीनदयाल उपाध्याय ने एक विचार को विकल्प बना दिया था: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीनदयाल उपाध्याय के जन्म के 100 साल पूरे होने पर उनके कार्यों की किताबों का विमोचन किया।

दीनदयाल उपाध्याय ने एक विचार को विकल्प बना दिया था: पीएम मोदी
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दीनदयाल उपाध्याय के जन्म के 100 साल पूरे होने के मौके पर उनके संदेश का प्रसार करने के लिए उनके कार्यों की एक श्रृंखला का विमोचन किया है। इस मौके पर उन्होंने कहा, दीनदयाल उपाध्याय संपूर्ण वर्णमय की 15 किताबें उनकी जीवन यात्रा की त्रिवेणी है। उन्होंने कहा कि दीनदयाल का जीवनकाल लंबा नहीं था लेकिन उन्होंने एक विचार को विकल्प बना दिया था।
पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा- वो कहते थे कि राष्ट्र में जो सेना है, वो सेना अत्यंत सामर्थ्यवान होनी चाहिए, तब जाकर राष्ट्र सामर्थ्यवान बनता है।
15 संस्करण वाले 'द कम्प्लीट वर्क्स ऑफ दीनदयाल उपाध्याय' संग्रह में उपाध्याय के जीवन की महत्वपूर्ण घटनाओं और 1965 भारत-पाकिस्तान युद्ध, ताशकंद समझौता और गोवा की मुक्ति जैसी अहम घटनाओं समेत देश और जन संघ की यात्रा को रेखांकित किया गया है।
इसके अंतिम में पहले वाले संस्करण में उपाध्याय के 1967 में जनसंघ प्रमुख बनने के तुरंत बाद उनकी हत्या संबंधी घटनाओं की भी जिक्र किया गया है। इसमें उपाध्याय के उन बौद्धिक संवादों और उपदेशों, विभिन्न लेखों और भाषणों का संग्रह है जिनमें एकात्म मानववाद के दर्शन के बारे में बताया गया है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top