Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

रोज बचाएं तीस रुपए और बन जाएं करोड़पति

म्युचुअल फंड सालाना 12.5 फीसदी रिटर्न देता है।

रोज बचाएं तीस रुपए और बन जाएं करोड़पति
नई दिल्ली. अगर आप युवा हैं और अपने भविष्य को लेकर गंभीर हैं तो परेशान हाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको छोटा सा निवेश करना होगा और आप आसानी से करोड़पति बन जाएंगे। इससे आपको आपके रिटायरमेंट के समय भी लाभ होगा और आपकी गिनती करोड़पतियों में होगी। इसके लिए आपको छोटा सा प्रयास करना होगा। अपको बहुत कम यानी मात्र रोज 30 रुपये बचाने होंगे। यानी आप हर माह 900 रुपये निवेश कर सकते हैं। लगातार 40 साल तक आप यह निवेश जारी रख कर करोड़पति बन सकते हैं। लंबी अवधि के निवेश में कंपाडंउिंग यानी चक्रवृद्धि ब्याज की ताकत आपको करोड़पति बना देगी।
कहां करना होगा निवेश
अगर आप 20 वर्ष के हैं तो रोज 30 रुपये रोज बचा कर आप महीने में 900 रुपये बचा सकते हैं। अब 900 रुपये हर माह सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान एसआइपी के जरिए किसी भी डायवर्सिफाइड म्यूचुअल फंड में निवेश करें। अब कंपाउंडिंग की पावर आपके लिए काम करेंगी।
ऐसे हो जाएंगे मालामाल
आप इसे उदाहरण से समझ सकते हैं। जैसे आप 20 वर्ष के युवा हैं रोज 30 रुपये बचाते हैं। माह के अंत में आप 900 रुपये डायवर्सिफाइड म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करते हैं। म्युचुअल फंड सालाना 12.5 फीसदी रिटर्न देता है। अगर आप यह प्रॉसेस 40 वर्ष तक जारी रखते हैं तो वह 60 वर्ष की उम्र में करोड़पति बन जाएंगे। इससे आपके ऊपर ज्यादा बोझ भी नहीं आएगा। आपके बुढापे के समय यह पैसा आपके काम आएगा और सभी जरूरतें आसानी से पूरी हो सकेंगी। इसलिए आपको ज्यादा सोच विचार की जरूरत नहीं है। आप आसानी से तीस रुपये हर रोज बचाई और करोड़पति बन जाइए।
ऐसे कर सकते हैं कैलकुलेट
* शुरूआती निवेश राशि 900 रुपये
* मासिक निवेश 900 रुपये
* सालाना रिटर्न 12.5 फीसदी
* निवेश की अवधि 40 वर्ष
* कुल राशि 1,01,55,160 रुपये

और 95 रुपये रोज बचा कर 30 साल में बन सकते हैं करोड़पति
करोड़पति बनने का मौका अधिक उम्र के लोगों के लिए भी है। अगर आपकी उम्र 30 वर्ष है तो आपको रोज 95 रुपये बचाने होंगे। उम्र बढ़ने के साथ निवेश की अवधि कम हो जाती है तो सेविंग बढ़ाने की जरूरत होती है। समान निवेश पैटर्न और सालाना 12.5 फीसदी अनुमानित रिटर्न के साथ 60 वर्ष की उम्र में आप करोड़पति बन जाएंगे।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top