Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मुस्लिम समाज ने भाईचारा और सौहार्द के लिए पेश की मिसाल

मुस्लिम समाज ने देश ने सौहार्द और देशहित का सन्देश देते हुए उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में आज एक ऐसा कार्य किया जिससे यह सन्देश मिला कि देश भावना सभी धर्मों में सबसे ऊपर होती होती है

मुस्लिम समाज ने भाईचारा और सौहार्द के लिए पेश की मिसाल

मुस्लिम समाज ने देश ने सौहार्द और देशहित का सन्देश देते हुए उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में आज एक ऐसा कार्य किया जिससे यह सन्देश मिला कि देश भावना सभी धर्मों में सबसे ऊपर होती होती है।

दरअसल , 2019 में अर्धकुम्भ का आयोजन इलाहाबाद में किया जा रहा है। जिसके तहत रोड चौडीकरण का काम किया जा रहा है और निर्माण के बीच में मस्जिद आ रही थी।
चूंकि यह मस्जिद सरकारी जमीन बार बनी हुयी थी इसलिए प्रशाशन को ऐसा लग रहा था कि अगर यह मस्जिद हटवाने का आदेश दिया गया तो कही धार्मिक दंगा उत्पन्न न हो जाए , लेकिन वह के मुस्लिम समाज ने बड़ा दिल दिखाते हुए कई मस्जिदों के बड़े हिस्से को खुद अपने हाथों से गिरा दिए।
इसके बाद मुस्लिम समाज के लोगो ने कहा की हमारे ऊपर किसी भी प्रकार का कोई दबाव नहीं है। यह मस्जिद सरकारी जमीन पर बनी थी और सरकार को रोड चौड़ा करना था इस वजह से हमने यह मस्जिद गिरा दी।
भारत में हिन्दू समुदाय के लिए कुम्भ का बहुत बड़ा धार्मिक महत्त्व है। यह भारत में चार जगहों ( हरिद्वार, इलाहाबाद,नाशिक ,उज्जैन ) पर मनाया जाता है। अगली बार कुम्भ का आयोजन 2025 में किया जाना है। इलाहाबाद में आखिरी बार 2013 में कुम्भ का आयोजन किया गया था।
Next Story
Top