Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मोदी सरकार का मुस्लिम महिलाओं को एक और गिफ्ट, हज करने बिना ''मेहरम'' जा सकेंगी

पहली बार कोई मुस्लिम महिलाएं बिना ''मेहरम'' (बिना किसी पुरुष सगे-संबंधी) के भारत से हज करने जाएंगी। सऊदी अरब में इन महिला हज श्रृद्धालुओं के रहने-खाने और ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था महिला ''हज अस्सिटेंट'' करेंगी।

मोदी सरकार का मुस्लिम महिलाओं को एक और गिफ्ट, हज करने बिना

पहली बार कोई मुस्लिम महिलाएं बिना 'मेहरम' (बिना किसी पुरुष सगे-संबंधी) के भारत से हज करने जाएंगी। सऊदी अरब में इन महिला हज श्रृद्धालुओं के रहने-खाने और ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था महिला 'हज अस्सिटेंट' करेंगी।

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकबी ने ट्वीट कर भारतीय मुसलमानों को एक और खुशखबरी दी है। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि सऊदी अरब ने हज श्रद्धालुओं को समुद्र के रास्ते जाने के लिए भी हरी झंडी दे दी है।

इसे भी पढ़ेंः अमेरिका में पाकिस्तान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन, ट्विटर पर फिर ट्रेंड हुआ #ChappalChorPakistan

दोनों देश इसे फिर से शुरू करने के लिए सभी औपचारिकता और तकनीक को आने वाले समय में पूरा करेंगे। दरअसल, अब तक लोग सिर्फ हवाई रूट से ही हज के लिए जाते थे। भारत और सऊदी अरब के बीच हज 2018 को लेकर द्विपक्षिय समझौता हुआ है।

1300 महिलाओं ने किया था अावेदन

इससे पहले 1300 मुस्लिम महिलाओं ने बिना मेहरम हज जाने के लिए आवेदन किया था। जिस पर नकवी ने कहा था कि हम लॉटरी व्यवस्था के तहत महिलाओं का चुनाव करेंगे और उन्हें हज के लिए भेजेंगे।

Share it
Top