Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मौलवी के कहने पर पिता ने नहीं पीने दिया बच्चे को मां का दूध

नवजात बच्चे को 24 घंटे तक मां का दूध नहीं पीने दिया गया

मौलवी के कहने पर पिता ने नहीं पीने दिया बच्चे को मां का दूध
कोझिकोड. केरल के कोझिकोड में एक ऐसी घटना सामाने आई जिसके बारे में जिसे भी पता चला वो हैरान रह गया। दरअसल, यहां एक नवजात बच्चे को 24 घंटे तक मां का दूध नहीं पीने दिया गया। इसके पीछ की वजह धार्मिक बताई गई है। पिता का कहना था कि एक मौलवी ने उन्हें कहा है कि बच्चे के जन्म के बाद, जब तक पांचवीं अजान न हो जाए, बच्चे को दूध न पिलाएं।
जब डॉक्टरों ने महिला को अपने बच्चे को स्तनपान कराने को कहा तो इस पर बच्चे के पिता ने ऐसा करने से मां को रोक दिया। उसने कहा मेरा बच्चा 24 घंटे के बाद ही दूध पीएगा। मां ने जब बच्चे को जबरन दूध पीलाना चाहा तो पति ने उसे तलाक देने की धमकी दे डाली।
बच्चों के अधिकारों की रक्षा करने वाले स्टेट कमीशन ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं। बच्चे का जन्म बुधवार दोपहर 1.30 बजे हुआ था। पिता के अड़ जाने पर अस्पताल को पुलिस को बुलाना पड़ गया। पुलिस अफसरों ने भी अबूबकर को यह समझाया कि बच्चे के लिए मां का दूध कितना जरूरी है, पर वह नहीं माना। अस्पताल प्रबंधन ने बताया कि बच्चे को गुरुवार शाम 7.30 बजे तक स्तनपान नहीं कराने दिया गया।
अस्पताल की मैनेजर राजिका कामत ने कहा, 'वह शख्स जबरदस्ती शाम 7.30 बजे के आसपास अपनी पत्नी और बच्चे को अस्पताल से ले गया। हमें नहीं पता कि उसके बाद क्या हुआ। यहां तक कि उनके रिश्तेदार ब्लड शुगर चेक करने के लिए भी बच्चे को हमें सौंपने से मना कर रहे थे।'
हालांकि, एक पुलिस अफसर ने दावा किया कि बच्चे को उसके पिता की जानकारी के बगैर स्तनपान करा दिया गया था क्योंकि उनके किसी एक रिश्तेदार को अस्पताल के लोग किसी तरह समझाने में कामयाब रहे थे। वहीं अबूबकर ने गुरुवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि बच्चे के नेवल कॉर्ड में मौजूद पोषक तत्व उसे 24 घंटे जिंदा रखने के लिए काफी होते हैं।
मामले की जानकारी मिलते ही बाल अधिकार सुरक्षा कमीशन के सदस्य के. नजीर ने मामले में कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने कहा, 'बच्चे के अधिकारों के खिलाफ उठाए गए किसी भी कदम को गंभीरता से लिया जाएगा, इसे धर्म से नहीं जोड़ा जा सकता।'
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Hari bhoomi
Share it
Top