Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बारिश में डूब गई मुंबई, जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त- तस्वीरें कर देंगी विचलित

मुंबई और आसपास इलाके में पिछले चार दिनों से हो रही भारी बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। कई ट्रेनों को रास्ते में ही रोक दिया गया है। सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे के दौरान 236 उड़ानों में देरी हुई है। इधर, छत्तीसगढ़ के बड़े इलाके में बादल जमकर बरसे। पिछले 24 घंटे में 81 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

बारिश में डूब गई मुंबई, जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त- तस्वीरें कर देंगी विचलित

मुंबई में मंगलवार सुबह हिंदमाता, कोलाबा, माटुंगा, दादर, सांताक्रूज और सायन के कई इलाकों में पानी भर गया। नाला सोपारा रेलवे स्टेशन के ट्रैक पर लगातार दूसरे दिन पानी भरने से वेस्टर्न रेलवे लाइन पर ट्रेनों की आवाजाही पर असर पड़ा। एसी लोकल ट्रेन सर्विस को बंद कर दिया गया। राजधानी एक्सप्रेस और दुरंतो समेत 12 ट्रेनों को विरार और दहाणू में रोक दिया है।

मौसम विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटे में मुंबई में 165.8 मिमी और उपनगरों में 184 मिमी बारिश दर्ज की गई। मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और पालघर में 10 से 13 जुलाई के बीच भारी से भारी बारिश हो सकती है। वेस्टर्न रेलवे के डिविजनल मैनेजर ने बताया कि नाला सोपारा के रेलवे स्टेशन के ट्रैक पर पानी 185 मिमी ऊपर था।

इस वजह से लोकल ट्रेनों को बेहद धीमा चलाया गया। डिब्बा वालों ने मंगलवार को अपनी सर्विस बंद रखने का फैसला किया। वहीं, बोरीवली-चर्चगेट, सेंट्रल लाइन और हार्बर लाइन पर लोकल ट्रेनें 15 से 20 मिनट की देरी से चलीं। इधर, वेस्टर्न रेलवे का कहना है कि हालात सामान्य होने के बाद इन्हें आगे भेजा जाएगा।

पश्चिमी रेलवे (डब्ल्यू आर) के एक हिस्से में पटरियों पर पानी भरने की वजह से उपनगरीय सेवा निलंबित कर दी गई और लंबी दूरी वाली कई ट्रेन सेवाएं और इंटर सिटी एक्सप्रेस या तो विलंब से चल रही हैं या रद्द कर दी गई हैं।

भारी बारिश की वजह से शहर और इसके पड़ोसी जिले पालघर और ठाणे के निचले इलाके की कई सड़कों और गलियों में पानी भर गया है। कुछ स्थानों पर लोग कमर तक गहरे पानी में चलते देखे गए। शहर और आस-पास के क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति करनेवाली सबसे बड़ी तुलसी झील में पानी लबालब भर गया है और यह उफनकर ऊपर बह रहा है।

भारी बारिश की चेतावनी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार तक भारी और भीषण बारिश का अनुमान व्यक्त किया है। मुंबई के लिए बारिश का स्तर दर्ज करने वाली आईएमडी कोलाबा वेधशाला ने कल आठ बजकर 30 मिनट से आज आठ बजकर 30 मिनट तक यानी 24 घंटे में 165.8 मिमी बारिश दर्ज की। उपनगरीय मुंबई में बारिश का स्तर दर्ज करने वाली सांताक्रूज वेधशाला ने इसी दौरान 184. मिमी बारिश दर्ज की।

रनवे पर फिसला विमान

मुंबई एयरपोर्ट पर शाम 3.30 बजे एयर इंडिया का एक विमान रनवे पर फिसल गया। बारिश के चलते रनवे पर पानी भरा हुआ था। विमान लैंड करते वक्त फिसल कर रनवे से आगे चला गया। हालांकि, पायलट की सूझबूझ के चलते कोई हादसा नहीं हुआ। यात्रियों और केबिन क्रू को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। एयर इंडिया ने दुर्घटना की जांच का आदेश दे दिया है।

पहली बारिश में ही छत्तीसगढ़ बेहाल

रायपुर, दुर्ग, भिलाई, बिलासपुर, रायगढ़, धमतरी और महासमुंद में बारिश के पहले दौर में ही जलभराव के हालात बन गए है। शहरी इलाकों का बुरा हाल है। सभी मुख्य मार्गों में जलभराव की स्थिति बन गई थी। राज्य के कई सड़कों पर पानी भरने से छत्तीसगढ़ से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग भी करीब पांच घंटे तक बाधित रहे।

चक्रवाती घेरा बना

मौसम विभाग के अनुसार, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के आसमान पर 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक ऊपरी हवा का चक्रवाती घेरा बना हुआ है। इससे तेज बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है।

देर से रायपुर पहुंचे विमान

मुंबई की बारिश का असर रायपुर आने वाली विमानों पर भी दिखाई दिया। जेट एयरवेट का विमान 1 घंटे 31 और इंडिगो का विमान 59 मिनट देरी से रायपुर पहुंचा।

खास बातें

राजधानी-दुरंतो समेत 12 ट्रेनें रोकी गईं

पालघर में फंसे 120 लोगों को बचाया

चार दिनों से सड़क और रेल ट्रैक जलमग्न

स्कूल और डिब्बेवालों की सेवाएं ठप

Next Story
Top