Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जाकिर नाइक के 10 ठिकानों पर NIA के छापे, FIR दर्ज

इस्लामिक धर्मगुरू जाकिर नाइक पर आतंक को बढ़ावा देने के आरोप हैं।

जाकिर नाइक के 10 ठिकानों पर NIA के छापे, FIR दर्ज
मुंबई. विवादित इस्लामिक धर्मगुरु जाकिर नाइक की मुश्किलें बढ़ती हुई नजर आ रही हैं। नेशनल इनवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने शुक्रवार को जाकिर नाइक के करीब 10 ठिकानों पर छापे मारे हैं। एनआइए ने नाइक के खिलाफ केस भी दर्ज किया है।
विवादों में रहे इस्लामिक धर्मगुरू जाकिर नाइक के 10 ठिकानों पर एनआइए ने छापेमारी की हैं। एनआइए ने नाइक के गैर सरकारी संगठन इस्लामिक रिसर्च फांउडेशन (IRF) के खिलाफ FIR दर्ज करवाई है। बता दें कि एफआइआर दर्ज करने के बाद शनिवार सुबह मुंबई में एनआइए और पुलिस टीम ने आईआरएफ के 8 ठिकानों पर रेड की। जांच एजेंसी की टीम सुबह सवेरे जाकिर के मुंबई ‌स्थित संगठन IRF के ऑफिस पर पहुंची। जहां टीम ने सभी कागजातों को सीलबंद करते हुए अपने कब्जे में ले लिया।
एजेंसी के अधिकारियों के साथ काफी संख्या में पुलिस की मौजूदगी रही। जाकिर नाइक पर गैरकानूनी गतिविधियों और भड़काऊ भाषण के माध्यम से भारत में विभिन्न धार्मिक समूहों के बीच शत्रुता और घृणा को बढ़ावा देने जैसे आरोप हैं। एक दिन पहले नाइक की संस्था आईआरएफ पर बैन लगा दिया गया था और एनजीओ पर विदेश से चंदा लेने पर भी रोक लगाई थी। मुंबई पुलिस ने शुक्रवार को जाकिर नाइक की संस्था के सामने एक नोटिस चिपकाया है। गृह मंत्रालय ने आतंक रोधी कानून के तहत जाकिर नाइक की संस्था पर प्रतिबंध लगा दिया है। आईआरएफ को खाड़ी देशों जैसे इराक, सऊदी अरब से फंड मिलने की बात सामने आई थी, जिसके बाद सरकार ने कुछ दिन पहले चंदे पर रोक लगाई थी।
नाइक पर उठे सवाल-
इस साल 1 जुलाई को बांग्लादेश की राजधानी ढाका के एक रेस्टोरेंट में आतंकी हमला हुआ था। इसमें 2 पुलिस ऑफिसर और 5 हमलावरों समेत 29 लोगों की मौत हो गई थी। जांच में यह भी बात सामने आई थी कि हमलावरों ने घटना के वक्त जाकिर नाइक की स्पीच का हवाला दिया था। इसके बाद ही नाइक और उसके एनजीओ विवादों में आ गए थे।
आईआरएफ पर आरोप हैं विदेशों से मिले चंदे का पॉलिटिकल यूज, धर्मांतरण के लिए इन्सपायर करने और टेरेरिज्म फैलाने के लिए यूज किया गया। आरोपों में घिरने के बाद होम मिनिस्ट्री ने आईआरएफ को मिलने वाले चंदे के सोर्स का पता लगाने का ऑर्डर दिया था। केंद्र सरकार और महाराष्ट्र सरकार ने जाकिर नाइक की स्पीच की सीडी की जांच के ऑर्डर दिए थे।
ज्ञात हो कि जाकिर ने एमबीबीएस किया है। नाइक एक मुस्लिम धर्मगुरु, राइटर और स्पीकर है। इसके अलावा वो इस्लामिक रिसर्च फांउडेशन के फाउंडर और प्रेसिडेंट है। आईआरएफ पीस टीवी चैनल चलाता है जिसपर नाइक के धार्मिक भाषण और प्रोग्राम प्रसारित किए जाते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top