Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मुंबई में हुई दुनिया की सबसे बड़ी ब्रेन ट्यूमर सर्जरी, सात घंटे चला ऑपरेशन- जानिए फिर क्या हुआ

मुंबई के नायर अस्पताल में डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर 31 वर्षीय कपड़ा विक्रेता के सिर से 1.873 किलो का ट्यूमर निकाला।

मुंबई में हुई दुनिया की सबसे बड़ी ब्रेन ट्यूमर सर्जरी, सात घंटे चला ऑपरेशन- जानिए फिर क्या हुआ

मुंबई के नायर अस्पताल में शनिवार को डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर 31 वर्षीय कपड़ा विक्रेता के सिर से 1.873 किलो का ट्यूमर निकाला। ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर्स का दावा है कि ये दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी ब्रेन ट्यूमर सर्जरी है। इससे पहले केईएम हॉस्पिटल में डॉक्टरों ने एक मरीज के सिर से 1.4 किलो का ट्यूमर अलग किया था।

यह भी पढ़ें- कर्ज माफी की मांग, कई राज्यों में सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरे किसान

डॉक्टर्स के मुताबिक, यूपी के संतलाल कुछ दिनों पहले इलाज के लिए मुंबई आए थे। उनका ट्यूमर इतना बड़ा हो गया था मानों व्यक्ति के सिर में सिर हों। उन्होंने कहा कि शुरुआत में इलाज में काफी मुश्किलें आई और 6 महीने में उनका ट्यूमर बढ़ता चला गया और लगभग 1 किलो का हो गया।

यह भी पढ़ें- Priya Prakash की को-स्टार की अश्लील फोटो वायरल, जानिए पूरा मामला

इलाज करने वाले डॉ. त्रिमूत्री नंदकरणी ने बताया कि ये ऑपरेशन बहुत ही जोखिम भरा था। मरीज का ट्यूमर लगातार बढ़ रहा था, इसलिए सबसे पहले उनके ब्रेन का CT स्कैन और MR स्कैन्स कराया गया। इसके बाद 14 फरवरी को संतलाल के ऑपरेशन करने का जोखिम उठाया गया।
डॉक्टर त्रिमूत्री नंदकरणी और उनकी टीम को इस आपरेशन को करने में करीब 7 घंटे लगे। ऑपरेशन के दौरान उनको 11 यूनिट खून की जरूरत पड़ी। 7 घंटे चले इस ऑपरेशन में नंदकरणी और उनकी टीम सफल रही और मरीज के सिर से 1.8 किलो का ट्यूमर सफलतापूर्वक निकाल लिया गया।
Next Story
Top