Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मुंबई के इस परिवार ने की 2 लाख करोड़ अघोषित आय की घोषणा, IT ने किया खारिज

आयकर विभाग ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है।

मुंबई के इस परिवार ने की 2 लाख करोड़ अघोषित आय की घोषणा, IT ने किया खारिज
मुंबई. अहमदाबाद निवासी महेश शाह के बाद मुंबई के एक परिवार ने 2 लाख 13 हजार 860 करोड़ रुपये की अघोषित आय का खुलासा किया है। लेकिन इस खुलासे को खारिज कर दिया है और जांच शुरू कर दी है। आयकर विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इस मामले को लेकर जरूरी जांच की गई थी जिसके बाद सामने आया कि जिन लोगों ने संपत्ति का खुलासा किया वे संदिग्‍ध हैं। साथ ही हमें अंदेशा है कि इस रकम को लेकर शायद इन लोगों का दुरुपयोग किया गया है। डिपार्टमेंट को आशंका है कि उन्‍होंने इनकम डेक्लरेशन स्‍कीम (आइडीएस) का गलत इस्‍तेमाल किया है।
महेशकुमार चंपकलाल शाह ने भी किया था खुलासा
आपको बता दें, इस रकम का खुलासा करने वाले परिवार के सदस्‍यों के नाम अब्‍दुल रज्‍जाक मोहम्‍मद सैयद (खुद), मोहम्‍मद आरिफ अब्‍दुल रज्‍जाक सैयद (बेटा), रूखसाना अब्‍दुल रज्‍जाक सैयद (पत्‍नी) और नूरजहां मोहम्‍मद सैयद (बेटी) हैं। यह परिवार मुंबई के ब्रांदा इलाके में रहता है। परिवार के तीन सदस्‍यों के पैन कार्ड अजमेर के पते पर बने हैं। इसी साल सितंबर में ये लोग मुंबई आएं थे। गौरतलब है कि इससे पहले अहमदाबाद के रहने वाले महेशकुमार चंपकलाल शाह ने 13860 करोड़ रुपये की संपत्ति का एलान किया था। शाह को तीन दिसंबर को आयकर विभाग ने हिरासत में ले लिया था।
अघोषित सं‍पत्ति का खुलासा योजना
मुंबई और अहमदाबाद में किए गए खुलासों की जांच की जा रही है और यहां की रकम को एक अक्‍टूबर को जारी किए गए आंकड़ों में शामिल नहीं किया गया था। सरकार की ओर से एक अक्‍टूबर को बताया गया था कि 65250 करोड़ रुपये की अघोषित सं‍पत्ति का खुलासा हुआ है। बाद में इसमें सुधार कर आंकड़ा 67382 करोड़ रुपये बताया गया था। केंद्र सरकार ने अघोषित आय का ख्‍ुालासा करने के लिए योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत 30 सितंबर तक सरकार को 45 प्रतिशत टैक्स देकर अघोषित आय घोषित की जा सकती थी। इसके तहत अघोषित आय पर टैक्स चुकाने के बाद आय की स्वैच्छिक करने वाले पर आयकर विभाग की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं होनी थी।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top