Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

नोटबंदी: डांस बार में डांसरों पर बरसाएं जा रहे फूल और नकली नोट

डांस बार के मालिकों का कहना है कि करंसी समस्या के चलते कुछ ही ग्राहक बार आ रहे हैं।

नोटबंदी: डांस बार में डांसरों पर बरसाएं जा रहे फूल और नकली नोट
मुंबई. डांस बारों में आने वाले लोग नाचने वाली डांसरों पर नोट बरसाते हैं लेकिन मुंबई के डांस बारों में अब लोग नकली नोट और प्लास्टिक के सिक्के बरसा रहे हैं। ऐसा कैश की कमी के चलते नहीं किया जा रहा है बल्कि इसके पीछे की वजह कुछ और है।
अगस्त में राज्य सरकार ने डांस बार में डांसरों पर नोट बरसाने पर रोक लगाने का आदेश जारी किया था। राज्य सरकार के इस कदम की सुप्रीम कोर्ट ने भी आलोचना की थी। फिलहाल शहर में कुछ ही डांस बार खुलते हैं और वह दिन में बस एक घंटे के लिए। जो डांस बार आते हैं, वे भी डांसरों पर नोट बरसाने के बजाए फूलों और नकली नोट बरसा रहे हैं। शहर के डांस बारों को नई नियमावली के लिए सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार है।
होटल के मालिक और डांस बार के मालिक कस्टमर्स से अनुरोध कर रहे हैं कि वे डांसरों पर नोट न बरसाएं क्योंकि इससे कानून का उल्लंघन होता है और पुलिस आ सकती है। 8000 से ज्यादा बार्स और रेस्ट्रॉन्ट्स के संगठन अहर के अध्यक्ष आदर्श शेट्टी ने बताया, 'संगठन के सभी सदस्य अपने ग्राहकों को नोट की बारिश करने से बचने की सलाह दे रहे हैं। हम लोग फूल बरसाने का सुझाव दे रहे हैं और अधिकतर ग्राहक इस सुझाव को मान रहे हैं।'
डांस बार असोसिएशन के अध्यक्ष भारत ठाकुर ने कहा, डांसरों पर न्योछावर करने के लिए ग्राहक फूल की पंखुड़ियों, नकली नोट और प्लास्टिक के सिक्के भी खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। हमने ग्राहकों को प्लास्टिक के सिक्के, फूल और प्ले नोट्स देना शुरू कर दिया है। हालांकि करंसी की समस्या तो है और कानूनी डंडे का भी डर है।
डांस बार के मालिकों का कहना है कि वैसे भी करंसी समस्या के चलते कुछ ही ग्राहक बार आ रहे हैं।
देश भर में करंसी की समस्या के बीच कई बार और रेस्ट्रॉन्ट 2000 रुपए का चेंज देने से बचने के लिए मल्टिपल विजिट पैकेज ऑफर कर रहे हैं। हॉस्पिटल और स्टेशनों के नजदीक के बार 300 रुपए और 600 रुपए तक के बिल पर क्रमश: पुराने 500 और 1000 के नोट एक्सचेंज करने को तैयार हैं। 60% के करीब बारों और रेस्ट्रॉन्ट्स ने कार्ड से पेमेंट लेना शुरू कर दिया है लेकिन बाकी करंसी की कमी से जूझ रहे हैं।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Share it
Top