Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

नौ साल बाद मोशे पहुंचा भारत, 26/11 हमले में खोए थे माता-पिता

मंबई 26/11 हमले में अपने माता-पिता को खो चुका इजरायल का बेबी मोशे आज भारत पहुंच गया है।

नौ साल बाद मोशे पहुंचा भारत, 26/11 हमले में खोए थे माता-पिता

मंबई 26/11 हमले में अपने माता-पिता को खो चुका इजरायल का बेबी मोशे आज भारत पहुंच गया है। मोशे अपने दादा रब्बी होल्जटबर्ग नचमैन के साथ एयरपोर्ट से बाहर निकला।

यहां मोशे के दादा ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि वो पहले भी कई बार मुंबई आ चुके हैं। उन्होंने कहा कि मोशे यहां आकर बहुत खुश है, हमारे लिए ये खास दिन है और भगवान का शुक्र है कि मोशे यहां दोबारा आया है। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि मुंबई अब पहले से ज्यादा सुरक्षित है।

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी देंगे राजस्थान को आज 'रिफाइनरी' का तोहफा, 43,000 करोड़ की है ये परियोजना

मुंबई में मोशे के स्वागत के लिए ख़ास तैयारियां की गई थीं। मोशे मुंबई में नरीमन हाउस के साथ-साथ गेटवे ऑफ इंडिया व ताज होटल जाएगा।

हादसे के बाद पहली बार आ रहा है भारत

26/11 हमले के समय मोशे ने महज दो साल कि उम्र में अपने माता-पिता खो दिया था। उसके माता-पिता नरीमन हाउस में रूके थे। हादसे के बाद पहली बार मोशे भारत आया है। इससे पहले मोशे ने अपने इजरायली दोरे के दौरान भारत के पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी।

क्या हुआ था उस रात

मोशे और उसके इस्राइली माता-पिता मुंबई के नरीमन हाउस में रहते थे और वहां सैंड्रा सैमुअल मोशे की आया के तौर पर काम करती थीं। 26 नवंबर 2008 को मुंबई पर लश्कर तैयबा के हमले में आतंकियों ने नरीमन हाउस को भी निशाना बनाया।

मोशे की आया सैंड्रा सैमुअल ने उस रात की सारी घटना एक इंटरव्यू में बताई थी। इन्होंने बताया था कि अपने 2 बेटों से मिलने वह हर बुधवार को जाती थीं लेकिन उस रात वो वहां नहीं गई।

सैंड्रा के मुताबिक, उन्होंने जब गोलियों की आवाज सुनी तो नीचे का फोन उठाया, ऊपर से ढेर सारी आवाजें आ रही थीं। इस हमले में मोशे के माता-पिता के साथ 6 अन्य इस्राइली नागरिक मारे गए थे।

Next Story
Share it
Top