Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब नहीं होगा 26/11 जैसा आतंकी हमला, बनाया गया खास प्लान

इस योजना को पूरा करने के लिए सरकार ने 2022 का लक्ष्य रखा है। इसके पूरा होते ही भारत का व्यापार भी सुरक्षित हो जाएगा।

अब नहीं होगा 26/11 जैसा आतंकी हमला, बनाया गया खास प्लान

मुंबई में 2008 में हुए 26/11 जैसे हमले को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने कोस्टगार्ड को और बेहतर बनाने के लिए 5 वर्षीय एक्शन प्लान के तहत 31,748 करोड़ रुपये की मंज़ूरी दी है। हालांकि कोस्ट गार्ड (तटरक्षक बल) इंडियन आर्मी, वायु सेना और जल सेना के मुकाबले काफी छोटा है लेकिन 26/11 मुंबई हमले के बाद से इसकी भूमिका काफी बढ़ गई है।

बता दें कि कोस्ट गार्ड डिफेंस मंत्रालय के अंतर्गत आता है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस महीने की शुरूआत में डिफेंस सेक्रेटरी संजय मित्रा की अध्यक्षता में हुई बैठक की गई थी। जिसमें कोस्ट गार्ड को बेहतर बनाने की बात हुई थी।

बता दें कि एक्शन प्लान समुद्री इलाके में सेना की मौजूदगी, गश्ती जहाज, नाव, हेलीकॉप्टर, एयरक्राफ्ट और बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने के लिए तैयार किया गया है।

इस योजना का लक्ष्य रखा गाया है कि एक्शन प्लान के साथ 2022 तक भारतीय कोस्ट गार्ड के पास 175 जहाज और 110 एयरक्राफ्ट मौजूद हों, जिससे कि समुद्री इलाके में तेल लीक होना, समुद्री प्रदुषण सहित समय- समय पर सैन्य अभ्यास और तटों की निगरानी पर ज्यादा बल दिया जा सके।

बताते चलें कि भारत के पास 7,516 किलो मीटर का समुद्री किनारा, 1,382 आइसलैंड और 2.01 मिलीयन स्क्वायर मीटर में आर्थिक क्षेत्र फैला हुआ है। जहां भारत के लिए व्यापार संबंधित कार्य किया जाता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top