Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अमेरिका में काम करने वाले भारतीयों के लिए बुरी खबर, नहीं कर सकेंगे 1 से ज्यादा H-1B वीजा के आवेदन

अमेरिका ने वीजा के लिए आवेदन करने वाले विदेशी कामगारों को चेतावनी देते हुए कहा है कि एक से अधिक आवेदन किये जाने पर अनुरोध को रद्द कर दिया जाएगा।

अमेरिका में काम करने वाले भारतीयों के लिए बुरी खबर, नहीं कर सकेंगे 1 से ज्यादा H-1B वीजा के आवेदन
X

अमेरिका ने वीजा के लिए आवेदन करने वाले विदेशी कामगारों को चेतावनी देते हुए कहा है कि एक से अधिक आवेदन किये जाने पर अनुरोध को अस्वीकार कर दिया जाएगा।

शरणार्थियों एवं नागरिकता से जुड़े मामलों को देखने वाली अमेरिकी एजेंसी यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज ने वीजा आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने से चंद रोज पहले यह चेतावनी जारी की है।

एक अक्तूबर से शुरू हो रहे नये वित्त वर्ष(2019) के लिए गैर शरणार्थी कामकाजी वीजा एच-1 बी की आवेदन प्रक्रिया दो अप्रैल से शुरू होने वाली है। एजेंसी ने कहा कि वैसे आवेदक जो एक ही लाभार्थी के लिए कई आवेदन दायर करते हैं, लॉटरी प्रक्रिया को दूषित करते हैं।

यह भी पढ़ेंः एच1बी वीजा: अमेरिका जाने वाले 2 अप्रैल से करें आवेदन, प्रीमियम प्रोसेसिंग पर रोक

इस बीच अमेरिकन इमिग्रेशन कौंसिल ने कल जारी एक रिपोर्ट में कहा कि एच-1 बी वीजा धारकों के जीवनसाथी को कामकाजी वीजा देने का प्रावधान खत्म करने से अमेरिका विदेशी प्रतिभाओं के लिए कम आकर्षक हो जाएगा।

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान2015 में एच-1 बी वीजा धारकों के जीवनसाथी को भी कामकाजी वीजा दिये जाने का प्रावधान शुरू किया गया था। मौजूदा ट्रंप प्रशासन ने इसे खत्म करने का प्रस्ताव दिया है।

यह भी पढ़ेंः अमेरिका ने बदले H1 B वीजा के नियम, जानिए कैसे प्रभावित होंगे हजारों भारतीय

एक अन्य रिपोर्ट में प्यू रिसर्च सेंटर ने कहा है कि2010 से2016 के बीच एच-1 बी वीजा धारकों को टेक्सास तथा पूर्वी तट के शहरों में रोजगार के सर्वाधिक अवसर मिले हैं।

यह रिपोर्ट उस प्रचलित धारणा के प्रतिकूल है जिसके अनुसार माना जाता है कि एच-1 बी वीजा धारकों को रोजगार के सर्वाधिक अवसर सिलिकॉन वैली में मिलते हैं।

उल्लेखनीय है कि एच-1 बी वीजा भारतीय पेशेवरों के बीच काफी लोकप्रिय है। इस तरह के वीजा के प्रावधानों को कड़े किये जाने से भारतीय पेशेवरों के सर्वाधिक प्रभावित होने की आशंकाएं हैं।

(भाषा इनपुट)

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story