Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मुकेश अंबानी बने एशिया के सबसे अमीर शख्स, चीन के हुइ का यान को पछाड़ा

इयर-टू-डेट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में 75 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

मुकेश अंबानी बने एशिया के सबसे अमीर शख्स, चीन के हुइ का यान को पछाड़ा

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। दरअसल अंबानी बुधवार को 42.1 अरब डॉलर यानी करीब 2,717 रुपये की संपत्ति के साथ चीन के हुइ का यान को पछाड़कर एशिया में अमीरों की लिस्ट में टॉप पर पहुंच गए हैं।

फोर्ब्स के मुताबिक इस समय के अरबपतियों की सूची में अंबानी की निजी संपत्ति 466 मिलियन डॉलर बढ़ी, जो कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में 1.22 फीसदी बढ़त के साथ बुधवार को 952.30 रुपये हो गई।

यह भी पढ़ेें- एनटीपीसी हादसा: गुरुवार सुबह रायबरेली का दौरा करेंगे राहुल गांधी, ये रहेगा प्लान

वहीं दुसरी तरफ चीन के एवरग्रैंडे ग्रुप के चेयरमैन हुइ का यान की संपत्ति बुधवार को 1.28 बिलियन डॉलर घटकर 40.6 अरब डॉलर पर आ गई है। फिलहाल दुनिया के अमीरों की सूची में अंबानी 14वें स्थान पर हैं।

यह सूची कारोबारियों की स्टॉक होल्डिंग और रियल टाइम एसेट्स के आधार पर तैयार की गई है। साल 2017 में मुकेश अंबानी की संपत्ति में बड़ा उछाल आया है। इयर-टू-डेट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में 75 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

यह भी पढ़ेें- एफबीआई ने चार चीनी अधिकारियों को किया गिरफ्तार: रिपोर्ट

पिछले महीने, कंपनी को रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल के रेवेन्यू में मजबूत वृद्धि के कारण रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने सितंबर तिमाही में एक अरब डॉलर का मुनाफा दर्ज किया था।

कंपनी के कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट में 12.48 पर्सेंट का इजाफा हुआ है। कंपनी को 30 सितंबर में समाप्त हुई तिमाही में 8,109 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हासिल हुआ है।

इससे पहले बीते साल की इसी तिमाही में कंपनी की आय 7,209 करोड़ रुपये थी। गौरतलब है कि बुधवार को ही रिलायस इंडस्ट्रीज 6 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैपिटलाइजेशन वाली भारत की पहली कंपनी बन गई है।

Share it
Top