Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

राजनीति में फिर कदम रखने वाली मौसमी चटर्जी का ऐसा रहा है फिल्मी करियर

70 के दशक की खूबसूरत अदाकारा मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) ने बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सदस्यता ले ली है 2004 के बाद मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) ने एक बार फिर राजनीति (Politics) की दुनिया में वापसी की है।

राजनीति में फिर कदम रखने वाली मौसमी चटर्जी का ऐसा रहा है फिल्मी करियर
70 के दशक की खूबसूरत अदाकारा मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) ने बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सदस्यता ले ली है 2004 के बाद मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) ने एक बार फिर राजनीति (Politics) की दुनिया में वापसी की है। इससे पहले 2004 में उन्होने बंगाल में कांग्रेस (Congress) के टिकट से चुनाव लड़ा लेकिन उन्हे चुनाव में शिकस्त का सामना करना पड़ा था। आइए जानते मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) से जुड़ी कुछ खास बातें।

मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) का जन्म 26 जुलाई 1948 में कोलकाता (Kolkata) शहर में हुआ। ये हिंदी फिल्म एक्ट्रेस (Actress) होने के साथ साथ बंगाली फिल्म अदाकारा भी रह चुकी है उनकी डेब्यू फिल्म 1967 में रिलीज़ हुई बंगाली फिल्म बालिका वधु (Balika Badhu) से किया था।
अपने एक इंटरव्यू में मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) ने बताया कि फिल्म बालिका वधू के बाद उनके पास बंगाली सिनेमा (Bangali Cinema) से कई ऑफर आए लेकिन उन्होने अपनी पढाई पूरी की उनकी आंटी की आखिरी ख्वाहिश थी कि वो शादी कर लें ।
उनकी ख्वाहिश पूरी करने के लिए उन्होने प्रोड्यूसर जयंत मुखर्जी से शादी कर ली ये फेमस प्लेबैक सिंगर हेमंत मुखर्जी के बेटे है। उनकी हिंदी सिनेमा (Hindi Cinema) डेब्यू फिल्म शक्ति सामनता के डायरेक्शन में बनी अनुराग थी जो बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी।
इस फिल्म में उन्होने एक अंधी महिला (Blind Lady) का किरदार निभाया जो आज तक याद किया था इस फिल्म के बाद उन्हे काफी सफलता मिली थी और इसके लिए उन्हें फिल्म फेयर (Film Fare) में बेस्ट एक्ट्रेस के लिए नॉमिनेट (Nominate) किया गया था और उनकी पहली फिल्म को बेस्ट मूवी का अवॉर्ड मिला।
इसके अलावा मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) ने अंगूर, रोटी कपड़ा और मकान, आदि कई बड़ी फिल्मों में काम किया जिसकी लिस्ट काफी लंबी है। मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) बॉलिवुड के उन एक्ट्रेसेस में से है जिन्होने शादी और बच्चे होने के बाद अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की।
वह अमिताभ बच्चन, विनोद खन्ना, विनोद मेहरा, शशि कपूर जैसे बड़े बड़े दिग्गज अभिनेताओं (Actors) के साथ काम कर चुकी है। उनकी लगभग 10 फिल्मों में एक्टर विनोद मेहरा के साथ जोड़ी दिखी दोनों की जोड़ी काफी रोमांटिक थी इसलिए दर्शकों ने दोनों को एक साथ देखना खूब पसंद किया।
इसके बाद एक बार फिर उन्होने बंगाली फिल्म (Bangali Film) में अपनी किस्मत आज़माई 1981 में आई बंगाली फिल्म उगू बोधू सुंदरी (Ogo Bodhu Sundari) में उन्होने उत्तम कुमार (Uttam Kumar) के ओपोज़िट लीड रोल किया फिल्म ने काफी सफलता हासिल की।
1985 में उन्हे मां और भाभी जैसे रोल मिलने लगे 2006 में उन्होने तनुजा चंद्रा (Tanuja Chandra) की फिल्म जिंदगी रॉक्स (Zindagi Rocks) में ड्यूल रोल (Dual Role) में काम किया। मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) और जयंत मुखर्जी (Jayant Mukharjee) की 2 बेटियां भी है पायल और मेघा उनके पिता आर्मी ऑफिसर थे।

मौसमी ने बदल दिया अपना नाम

1973 में आई फिल्म कच्चे धागे (Kachche Dhaage) में उनके रियल लाइफ पति ने उनके ऑन स्क्रीन हसबैंड का रोल किया था। उन्होने बताया कि वो जवानी के दिनों में टॉम बॉय थीं। लड़कियों से ज़्यादा लड़के उनके दोस्त थे। मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) को उनके घर में इंदिरा के नाम से पुकारा जाता था लेकिन उन्होने अपना नाम इंदिरा से बदलकर मौसमी कर लिया।
Next Story
Share it
Top