Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मदर टेरेसा को दी जाएगी संत की पदवी, डाक टिकट जारी!

मदर टेरेसा का जन्म 26 अगस्त 1910 को हुआ था।

मदर टेरेसा को दी जाएगी संत की पदवी, डाक टिकट जारी!
नई दिल्ली. मदर टेरेसा को वेटिकन में रविवार को संत की पदवी दी जाएगी। इस समारोह में शिरकत करने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नेतृत्व में एक 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल रोम गया है। डाक विभाग इस मौके को यादगार बनाने के लिए चार सितंबर को मदर टेरेसा पर एक स्मारक डाक टिकट जारी करेगा। न्यूज नेशन की खबर के मुताबिक. केंद्रीय संचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा इस डाक टिकट को मुंबई में जारी करेंगे। इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र और गोवा सर्कल के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल हिस्सा लेंगे। अधिकारी ने कहा कि डाक टिकट जारी करना नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मदर टेरेसा के प्रति आदर और आभार प्रकट करना है । स्मृति डाक टिकट किसी खास तारीख, जैसे - जयंती, किसी स्थान, कार्यक्रम, व्यक्ति या वस्तु, को जारी किया जाता है।
पोप ने मार्च में की थी घोषणा
मिशनरीज ऑफ चैरिटी की संस्थापक मदर टेरेसा की 1997 में मृत्यु के बाद चर्च ने उनसे जुड़े दो चमत्कारों को मान्यता दी थी। इसके पश्चात इसी साल मार्च में पोप फ्रांसिस ने मदर टेरेसा को संत की पदवी प्रदान करने की घोषणा की थी।
इस मुद्दे पर भी होगी चर्चा
विदेश मंत्री की इस तीन दिवसीय यात्रा के दौरान इटली के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर भी बातचीत होगी। दो इतालवी नौसैनिकों के मामले में संयुक्त राष्ट्र न्यायाधिकरण का फैसला आने के बाद दोनों देशों के बीच यह पहली उच्चस्तरीय वार्ता होगी। इन नौसैनिकों पर 2012 में केरल के तट पर दो भारतीय मछुआरों की हत्या करने का आरोप है। उक्त फैसले के बाद दोनों देशों के संबंधों में खटास आ गई थी। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, सुषमा स्वराज की उनके इतालवी समकक्ष पाओलो जेंतिलोनी के साथ सप्ताहांत में मुलाकात होगी।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top