Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

शादी में 5 लाख से ज्यादा खर्च किया तो, देना होगा जुर्माना!

देश में होने वाली प्रत्येक शादी को अब शादी के 60 दिनों के अंदर रजिस्टर कराना अनिवार्य होगा।

शादी में 5 लाख से ज्यादा खर्च किया तो, देना होगा जुर्माना!

नई दिल्ली. शादी में 5 लाख से ज्यादा खर्च करना मुश्किल होगा। केंद्र सरकार ने एक बिल तैयार किया है। इसके मुताबिक, अगर शादी में 5 लाख रुपए से ज्यादा खर्च किए या ज्यादा मेहमान बुलाए तो उसपर जुर्माना भी लगाया जाएगा। इतना ही नहीं, किसी गरीब की बेटी की शादी में मदद के लिए इस रकम का 10 फीसदी देना होगा।

ये भी पढ़ें- ISRO की काबिलियत से दुनिया दंग, जानें 8 खास बातें

दरअसल शादियों में मेहमानों की खर्च पर लगाम लगाने के लिए संसद में नए कानून का प्रस्ताव दिया गया है। यह प्रस्ताव संसद द्वारा पारित किए जाने के बाद अगर कोई शादी में 5 लाख रुपए से ज्यादा खर्च करेगा तो उस पर दस फीसदी का जुर्माना लगाया जाएगा।
ये बिल कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन ने लोकसभा में पेश किया है। रंजीत रंजन सांसद पप्पू यादव की पत्नी हैं। इस प्रस्ताव को निजी विधयेक के तौर पर सदन में लाया गया है। संसद के अगले सत्र में इस बिल पर फैसला लिया जा सकता है।
लोकसभा में पेश इस बिल में प्रावधान किया गया है कि देश में होने वाली प्रत्येक शादी को अब शादी के 60 दिनों के अंदर रजिस्टर कराना अनिवार्य होगा। बिल के मुताबिक, यदि कोई परिवार शादी में 5 लाख रुपये से अधिक खर्च करने की योजना बनाता है तो उसे सरकार को अपने खर्च की पूरी सूचना के साथ 10 फीसदी रकम सरकारी फंड में जमा करानी होगी।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top